Kerala Travel Places: जिंदगी का असली मजा लेने के लिए केरल के इन पांच जगहों पर घूमने जरूर जाएं

Kerala Best Travel Places: केरल पृथ्वी पर सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है जिसे “Gods Own Country” नाम दिया गया है. इसलिए आज हम आपको केरल में स्थित की सुंदर जगहों के बारें में बताएंगे-

Advertisements

Kerala Travel Places: केरल छुट्टियों के लिए सर्वश्रेष्ठ पर्यटन स्थलों में से एक है. समुद्र तट, समुद्री झीलें, पर्वतीय स्‍थल, जल प्रपात, वन्‍य जीवन, आयुर्वेद तथा विविध पेड़ पौधे केरल को एक अनूठा पर्यटन स्‍थल बनाते हैं।

केरल पृथ्वी पर सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है जिसे “Gods Own Country” नाम दिया गया है. इसलिए आज हम आपको केरल में स्थित की सुंदर जगहों के बारें में बताएंगे-

Advertisements

अलेप्पी पर्यटन स्थल (Alleppey Tourist Place)

अलेप्पी को केरल में हाउसबोट की सैर-सपाटे के लिए जाना जाता है और वहाँ का प्राकृतिक दृश्य मन मोह लेता है. लॉर्ड कर्जन ने अलेप्पी को ‘ पूरब का वेनिस ‘ कहा था. समुद्र तट के अलावा अलेप्पी में कुछ अन्य पर्यटन स्थल भी हैं जैसे अंबालापुक्षा श्री कृष्ण मंदिर, कृष्णापुरम पैलेस, मरारी समुद्र तट, अरथुंकल चर्च आदि। केरल में कट्टानड़ ही शायद विश्व का ऐसा स्थान है जहां समुद्र तल से नीचे खेती की जाती है।

मुन्‍नार पर्यटन स्थल (Munnar Tourist Place)

मुन्नार केरल का सबसे प्रसिद्द और लोकप्रिय स्थल है. मुन्नार में मौसम हमेशा ठंडा रहता है. यहाँ के हरे-भरे चाय के बागान आपका मन मोह लेंगे जो लगभग 80,000 मील की दूरी तक फैले हुए हैं. यह समुद्री तल से लगभग 1600 मीटर ऊंचाई पर स्थित है. मुन्नार का अन्य आकर्षण ‘मेडूपट्टी’ बांध है। विशाल पानी का भंडार चारों तरफ की ख़ूबसूरत पहाडि़यों से घिरा हुआ है. यहाँ नौका विहार और स्पीड मोटर बोट की सुविधा है. मुन्नार कोच्चि से लगभग 130 कि.मी. की दूरी पर है।

Advertisements

Also Read:खूबसूरत पहाड़ों का लुत्फ उठाना है तो मुन्‍नार जरूर जाएं

थेककडीपर्यटन स्थल (Thekkady Tourist Place)

थेककडी भी एक पर्वतीय स्थल है जो की प्राकृतिक और मनोहर दृश्य से सुज्जजित है। थेककडी को मसालों का शहर भी कहते है यहाँ पर हर किस्म की मसाले की पैदावार होती है। थेककडी में पेरियार वन्यजीव हाथी, बाघ और गौर सहित पशुओं की विभिन्न प्रजातियों के संरक्षण के लिए एक लोकप्रिय स्‍थान है। थेककडी अपने नैसर्गिक सौंदर्य के लिए दुनिया भर से पर्यटकों और दर्शकों को आकर्षित करता है।

Advertisements

Also Read:दुनिया के पांच सबसे बड़े रेलवे नेटवर्क, भारत किस नंबर पर है? यहां जाने

कोवलम पर्यटन स्थल (Kovalam Tourist Place)

कोवलम केरल का सबसे प्रसिद्द समुद्र तट है जिनमे तीन अ‌र्द्धचंद्राकार समुद्र तट हैं. इन तीनों समुद्र तटों में से सर्वाधिक प्रसिद्ध किनारा ‘लाइटहाउस’ है। इस समुद्री तट पर पहुंचना भी सरल है। यह केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम से सोलह किलोमीटर की दूरी पर है।

कोच्चि पर्यटन स्थल (Kochi Tourist Place)

केरल की व्यावसायिक तथा औद्योगिक राजधानी कोच्चि विश्व के बेहतरीन प्राकृतिक बंदरगाहों में से एक है. कोच्चि में घूमने का पूरा आनंद साधारण नौकाओं में बैठकर ही लिया जा सकता है। कोच्चि भारत के सभी शहरों से वायु, समुद्र तथा रेलवे लाइनों से पूरी तरह जुड़ा हुआ है.

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Updated On: February 26, 2022 11:04 am

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *