Munnar Travel Places: खूबसूरत पहाड़ों का लुत्फ उठाने के लिए मुन्‍नार जरूर जाएं

Munnar Best Travel Places: मुन्नार में हर साल मौसम सुहावना रहता है. लेकिन घूमने का सबसे अच्छा समय सितंबर से मई का महीना है. इसलिए आप जब भी मुन्नार जाने का प्लान करें तो इस महीने के हिसाब से करें.

Advertisements

Munnar Best Travel Places: भारत के प्रसिद्ध पर्वतीय स्थलों में आज हम आपको केरल राज्य में स्थित मुन्नार के बारें में बताएंगे. मुन्नार, केरल राज्य में स्थित खूबसूरत हिल्स स्टेशन में से एक है जो कि इडुक्की जिले में स्थित है. जहां पर हर साल देश-विदेश से पर्यटक इस जिले में घूमने आतें रहते हैं. आपको बता दे, मुन्नार तीन नदियों नल्लथन्नी, कुंडल और मथिरपुझा के संगम पर स्थित है. दरअसल मुन्नार तमिल भाषा का शब्द है, जो कि दो शब्दों मून (तीन) और आर (नदियां) से मिलकर बना है. ब्रिटिश काल में मुन्नार अंग्रेज़ों का ग्रीष्मकालीन रिर्जाट हुआ करता था.

Best Travel Place In India: भारत में घूमने लायक पर्यटन स्थल कौन-कौन से है, यहां जानें

Advertisements

प्राकृतिक सुंदरता और खूबसूरत जगह की वजह से मुन्नार को ईश्वर का देश या देवों की भूमि कहा जाता है. यहां पर चारों तरफ ऊँची-ऊँची पहाड़ों की चोटियाँ, दूर-दूर तक फैले चाय के बागान और कोहरे से ढंकी पहाड़ियाँ देखने को मिलेंगी. यहां के मधुर झरनों और नदियों की आवाज़ें आपका मन मोह लेगी. यहां पर स्थित जंगलों की शोभा देखते ही बनती है.

मुन्नार में हर साल मौसम सुहावना रहता है. लेकिन घूमने का सबसे अच्छा समय सितंबर से मई का महीना है. इसलिए आप जब भी मुन्नार जाने का प्लान करें तो इस महीने के हिसाब से करें.

Advertisements

गर्मियों में ठंडे का मजा लेने के लिए जम्मू-कश्मीर के इन जगहों पर घूमने जरूर जाए

मुन्नार में स्थित पर्यटन स्थल (Munnar Best Travel Places)

इरविकुलम राष्ट्रीय उद्यान, आनामुड़ी शिखर, माट्टूपेट्टी, पल्लिवासल, चिन्नकनाल, अनयिंरगल, टॉप स्टेशन, चाय संग्राहलय आदि.

Advertisements

मुन्नार कैसे पहुँचें

  • निकटतम रेलवे स्टेशन: तेनी (Theni) (तमिलनाडु), लगभग 60 किमी दूर; चेंगनचेरी, लगभग 93 किमी दूर.
  • निकटतम हवाईअड्डा: मदुरई (तमिलनाडु), लगभग 140 किमी दूर; कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा, लगभग 190 किमी दूर.

क्या है नीलकुरिंजी?

मुन्नार का सबसे प्रसिद्ध यहां पाए जाने वाले नीलकुरंजी का फूल है जो 12 साल में एक बार खिलता है. पिछली बार ये फूल 2018 में खिला था। इस फूल को देखने के लिए दुनिया के हर कोने से लोग आते हैं। भारत में इस फूल की 46 किस्में पाई जाती हैं. मुन्नार में यह सर्वाधिक संख्या में उपलब्ध है. जुलाई की शुरुआत में नीलकुरिन्जी के खिलने के बाद अगले तीन माह तक पहाड़ियां नीली दिखेंगी.

स्थानीय भाषा में नीला का तात्पर्य रंग से है और कुरंजी फूल का स्थानीय नाम है. केरल पर्यटन की ओर से जारी बयान के अनुसार, नीलकुरिन्जी (स्ट्रोबिलांथेस कुंथियाना) प्राय: पश्चिमी तटों पर पाया जाता है और 12 साल में एक बार खिलता है। यह एक दशक लंबा चक्र इसे दुर्लभ बनाता है.

दुनिया के पांच सबसे बड़े रेलवे नेटवर्क, भारत किस नंबर पर है? यहां जाने

अगर आप कुछ ऐडवेंचरस के शौकीन हैं और अपने लिए कुछ करना चाहते हैं तो मुन्नार में आपको बहुत कुछ मिलेगा जैसे- ट्रैकिंग, पारा ग्लाइडिंग, रोप क्लाइबिंग, बोटिंग और हाईकिंग को आप एन्जॉय कर सकते है.

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Updated On: February 26, 2022 10:54 am

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *