Chandra Grahan 2022: चंद्र ग्रहण के दौरान क्या करें और क्या नहीं, यहां जानें

Chandra Grahan 2022: ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, ग्रहण की घटना सही नहीं मानी जाती है. इसलिए हम आपके लिए कुछ नियमों के बारें में बताने वाले है जिन्हे ग्रहण के दौरान नहीं करनी चाहिए और सावधानी बरतनी चाहिए.

Chandra Grahan 2022: चंद्र ग्रहण के दौरान क्या करें और क्या नहीं, यहां जानें
Chandra Grahan 2022: चंद्र ग्रहण के दौरान क्या करें और क्या नहीं, यहां जानें
Advertisements

Chandra Grahan 2022: इस साल का दूसरा चंद्र ग्रहण 8 नवंबर 2022 को लगने जा रहा है. साल का पहला चंद्र ग्रहण 16 मई 2022 को लगा था. भारत में इस चंद्र ग्रहण का टाइम शाम 5:32 से रात 7:27 तक रहेगा. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, ग्रहण की घटना सही नहीं मानी जाती है. इसलिए हम आपके लिए कुछ नियमों के बारें में बताने वाले है जिन्हे ग्रहण के दौरान नहीं करनी चाहिए और सावधानी बरतनी चाहिए.

चंद्र ग्रहण के दौरान क्या करें और क्या नहीं

  • चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को बहुत ज्यादा सावधानी बरतनी चाहिए. चंद्र ग्रहण के समय महिलाओं को चाक़ू या धारदार वस्तुओं का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.
  • ग्रहण के दौरान किसी को कुछ भी खाना-पीना नहीं चाहिए. इसलिए आप लोग खाना ग्रहण से पहले ही खा लें. अगर ज्यादा जरुरी हैं तो आप पानी में तुलसी का पत्ता डालकर पानी पी सकते हैं.
  • चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को विष्णु भगवान जी के मंत्र ‘ऊँ नमो भगवते वासुदेवाय’, ‘भगवान शिव के मंत्र ऊँ नम: शिवाय’, और भगवान गणेश के मंत्र ‘श्री गणेशाय नम:’ का जाप करना चाहिए.
  • ग्रहण के समय भगवान या मूर्ति का पूजन नहीं करना चाहिए. शास्त्रों में कहा गया है कि, ग्रहण के समय मूर्तियों को अपने हाथों से नहीं छूना नहीं चाहिए। ध्यान रखें इस दौरान भगवन को भी ग्रहण के दर्शन न हों.
  • ग्रहण के समय कोई भी शुभ या नया कार्य शुरू नहीं करना चाहिए और ग्रहण लगने से पूर्व स्नान करके भगवान का पूजन, यज्ञ और जप करना चाहिए. ग्रहण समाप्त हो जाने पर स्नान करके उचित व्यक्ति को दान करने का विधान है.

चंद्र ग्रहण का सूतक काल

  • सूर्य ग्रहण के दिन चंद्रोदय का समय- शाम 5 बजकर 09 मिनट पर
  • ग्रहण की कुल अवधि (भारत में)- 1 घंटा 10 मिनट
  • चंद्रग्रहण सूतक काल आरंभ- सुबह 8 बजकर 10 मिनट पर
  • सूतक काल समाप्त- शाम 6 बजकर 20 मिनट पर

कैसे लगता है चंद्र ग्रहण

चंद्र ग्रहण एक ऐसी खगोलीय घटना है जिसमें सूर्य और चन्द्रमा के बीच में पृथ्वी आ जाती है जिसकी वजह से चन्द्रमा पर सूर्य की रोशनी नहीं आ पाती है और पृथ्वी की छाया से ढक जाती है. इसी प्रक्रिया प्रक्रिया को हम चंद्रग्रहण कहते है.

Advertisements

कहां देख सकते हैं चंद्र ग्रहण

इसे आपwww.virtualtelescope.eu पर वर्चुअल टेलिस्‍कोप की मदद से देख सकते हैं. इसके अलावा आप इसे यूट्यूब चैनल CosmoSapiens, Slooh पर लाइव भी देख सकते हैं.

देश और दुन‍िया की सभी खबरों के लिए आप हमेंफ़ेसबुकऔरट्विटरपर फ़ॉलो करें. वीडियो देखने के लिए हमारे हमारेयूट्यूबचैनल को सब्सक्राइब करें.

Advertisements

Updated On: February 25, 2023 10:39 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *