ख़ुशख़बरी ! रेलवे टिकट बुकिंग के नियमों में बड़ा बदलाव, जानिए रिजर्वेशन से जुड़ी सभी बातें

IRCTC Train Ticket Booking: भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने एक बार फिर अपने नियमों में बदलाव करते हुए यात्रियों को खुशखबरी दी है. तो चलिए जानते है रेलवे के नए नियम के बारे में-

Advertisements

IRCTC Train Ticket Booking: भारतीय रेलवे 1 जून से चलने वाली 230 स्पेशल ट्रेनों (Special Trains) के लिए अब एडवांस टिकट बुकिंग की समय सीमा 30 दिन से बढ़ाकर 120 दिन कर दिया है. आपको बता दें, देश में लॉकडाउन की वजह से भारतीय रेलवे 12 मई से 15 जोड़ी राजधानी एक्सप्रेस स्पेशल ट्रैन चला रही है. 1 जून से 230 स्पेशल ट्रैन चलाने की भारतीय रेलवे की योजना है. जिसके लिए रेलवे ने एक बार फिर अपने नियमों में बदलाव करते हुए यात्रियों को खुशखबरी दी है. तो चलिए जानते है रेलवे के नए नियम के बारे में-

एडवांस बुकिंग अब 3 महीने पहले कराएं

भारतीय रेलवे (Indian Railway) के मुताबिक यात्री अपना टिकट या रिजर्वेशन 30 की जगह अब 120 दिन पहले करा सकेंगे. यह सुविधा 31 मई सुबह 8 बजे से IRCTC की वेबसाइट पर यात्रियों के लिए उपलब्ध हो जाएगी. भारतीय रेलवे ने इन ट्रेनों में करंट बुकिंग, तत्काल बुकिंग और बीच के स्टेशनों से भी टिकट बुक करने की सर्विस शुरू करने का फैसला किया है. फिलहाल अभी यात्री 230 स्पेशल ट्रेन में यात्रा के लिए ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते है.

Advertisements

तत्काल टिकट बुकिंग समय-

1 जून से सभी यात्री ट्रैन में तत्काल टिकट और करंट टिकट रिजर्वेशन की सुविधा का लाभ उठा सकेंगे. यह सुविधा 31 मई सुबह 8 बजे से रेलवे की मोबाइल ऍप और IRCTC की वेबसाइट पर उपलब्ध होगी. यानी अगर आपको 1 जून को यात्रा करनी है तो आप तत्काल टिकट एक दिन पहले 31 मई सुबह 8 बजे के बाद तत्काल टिकट ले सकेंगे.

Indian Railways News: जानिए 1 जून से नई दिल्ली स्टेशन से कितनी ट्रेनें चलेंगी, टिकट बुकिंग और यात्रा के नियम

Advertisements

तत्काल टिकट बुकिंग (Tatkal Ticket Booking) के समय आपको यात्रा के दौरान अपना आईडी प्रूफ साथ रखना होगा. ट्रेन यात्रा के दौरान पासपोर्ट, आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी मान्य होगी. आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट के ज़रिए ऑनलाइन बुकिंग के अलावा रेलवे टिकट एजेंट और टिकट बुकिंग काउंटर के ज़रिए भी टिकट बुक करा सकते हैं.

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए@newsaadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए@news_aadhaar पर क्लिक करें.

Advertisements

Updated On: March 14, 2023 9:35 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *