कर्नाटक चुनाव परिणाम 2018: येदियुरप्पा और कुमार स्वामी ने सरकार बनाने का पेश किया दावा

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के सभी नतीजे सामने आ गए हैं। राज्य में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। वहीं सत्ताधारी पार्टी कांग्रेस को बड़ी हार का सामना करना पड़ा है।

Advertisements

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के सभी नतीजे सामने आ गए हैं। राज्य में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। वहीं सत्ताधारी पार्टी कांग्रेस को बड़ी हार का सामना करना पड़ा है। बीजेपी ने 104 सीटें जीती हैं। जबकि सत्ताधारी कांग्रेस पार्टी सिर्फ 78 सीटों पर ही सिमट कर रह गई है। वहीं जेडीएस के खाते में 38 सीटें आई हैं। जबकि अन्य के खाते में 2 सीटें आई हैं।

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के पुरे नतीजे सामने आ गए हैं। इस नतीजे में किसी पार्टी को बहुमत नहीं मिला है. बीजेपी के सीएम उम्मीदवार बीएस येदुरप्पा और जेडीएस के सीएम उमीदवार कुमार स्वामी राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है. अब राज्यपाल को देखना है किस पार्टी को सर्कार बनाने के लिए आमंत्रित करते है .

Advertisements

जहा राज्य विधानसभा चुनावों के घोषित नतीजों में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरने के बावजूद भी सरकार बनाने के लिए जादुई आकड़ा हासिल नहीं कर पायी वही कांग्रेस और जेडीएस ने गठबंधन बनाकर सबको चौका दिया है

कांग्रेस ने देवगौड़ा के पुत्र एचडी कुमारस्वामी को मुख्यमंत्री बनने का ऑफर दिया, जिसे जेडीएस ने स्वीकार कर लिया है।

Advertisements

और वही दूसरी तरफ, भाजपा के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बीएस येदियुरप्पा ने भी सरकार बनाने का दावा पेश करने शाम को राज्यपाल से मिलने पहुंचे। उनका कहना है कि सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते सरकार बनाने का पहले भाजपा को मौका मिले।

एक तरफ भाजपा राज्य में सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते सरकार बनाने का दावा कर रही है तो वहीं कांग्रेस जेडीएस के साथ मिलकर सरकार बनाने का दावा ठोक रही है।

Advertisements

राज्य की 224 सदस्यीय विधानसभा की 222 सीटों पर 12 मई को मतदान हुआ था. आर.आर नगर सीट पर चुनावी गड़बड़ी की शिकायत के चलते मतदान स्थगित कर दिया गया था. जयनगर सीट पर बीजेपी उम्मीदवार के निधन के चलते मतदान टाल दिया गया था.

Updated On: November 30, 2022 2:38 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *