आज होगी कुमारस्वामी की ताजपोशी, कांग्रेस के जी परमेश्वर डिप्टी सीएम बनेंगे

Advertisements

नई दिल्ली: जनता दल(सेक्युलर) के नेता एच.डी. कुमारस्वामी और कांग्रेस के नेता जी परमेश्वर डिप्टी सीएम आज बुद्धवार को सीएम और डिप्टी सीएम की एक साथ शपथ लेंगे. शपथ ग्रहण समारोह की पूरी तयारी कर ली गयी है. इस शपथ ग्रहण समाहरोह विपक्ष के बड़े नेता में शिरकत करेंगे. कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर पद भी कांग्रेस को मिला है. गुरुवार को केआर रमेश कुमार को स्पीकर चुना जाएगा.

२३ तारीख को शपथ ग्रहण समरोह के बाद कर्णाटक के मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी 24 तारीख को विधानसभा में अपना बहुमत साबित करेंगे. फिर उसके बाद अपने मंत्रिमंडल का विस्तार करेंगे। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कांग्रेस अपने 22 नेताओं को मंत्री बनाना चाहती है. कर्नाटक विधानसभा में कांग्रेस के 78 विधायक तो वहीं जेडीएस के 37 विधायक हैं.

Advertisements

बुधवार को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, अखिलेश यादव, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, तेजस्वी यादव, कमल हासन, डीएमके के एमके स्टालिन,पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू, तेलंगाना सीएम चंद्रशेखर राव, बसपा सुप्रीमो मायावती शामिल हो सकते हैं.

12 मई कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हुए थे, और 15 मई को नतीजे आए थे. बीजेपी 104 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी, जबकि कांग्रेस को 78 सीटों और जेडीएस को 37 सीटों पर जीत मिली थी.

Advertisements

इस चुनाव में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला, जिसके चलते बीजेपी ने सबसे बड़ी पार्टी होने का दावा करके सरकार बना ली थी, लेकिन येदियुरप्पा विधानसभा में बहुमत साबित करने में विफल रहे. और अपना इस्तीफा दे दिया।

इसके बाद जेडीएस और कांग्रेस मिलकर सरकार बनाने जा रहे हैं. दोनों के कुल विधायकों की संख्या बहुमत से भी ज्यादा है.

Advertisements

Updated On: May 29, 2020 10:15 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *