Independence Day 2020: मोदी सरकार ने 15 अगस्त को लेकर जारी की गाइडलाइन

Independence Day 2020 Guidelines In Hindi: मोदी सरकार ने 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस पर लोगों के लिए गाइडलाइन जारी की है.

Advertisements

Independence Day 2020 Guidelines: देश में फैले कोरोना वायरस संक्रमण को ध्यान में हुए केंद्र की मोदी सरकार ने 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस पर लोगों के लिए गाइडलाइन जारी की है. सरकार ने सभी राज्य सरकारों, सरकारी कार्यालयों, केंद्र शासित प्रदेशों और राज्यपालों से कहा है कि वे स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सामूहिक कार्यक्रम करने से बचें. इस बार स्वतंत्रता दिवस पर कोरोना को ध्यान में रखते हुए बहुत कम मेहमानों को आमंत्रित किया गया है. इसके साथ ही स्कूली बच्चों को भी नहीं बुलाया गया हैं.

गृह मंत्रालय की गाइडलाइन के मुताबिक, स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2020) मानाने के लिए टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने के लिए कहा गया है. मंत्रालय के अनुसार, सुबह 9 बजे प्रधानमंत्री द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा, राष्ट्रगान बजेगा, प्रधानमंत्री द्वारा स्वतंत्रता दिवस का भाषण होगा और इसके बाद गुब्बारों को आसमान में पानी छोड़ा जाएगा.

Advertisements

भारतीय Vs. पाकिस्तान सैन्य शक्ति: जल, थल और वायुसेना में कौन कितना ताकतवर, यहां जानिए

सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देश में कहा गया है कि देश में कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए लोगों को अपने मुंह पर मास्क लगाना अनिवार्य होगा. इसके साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी होगा. इस दौरान अपने हाथ को साफ करने के लिए जगह-जगह हैंड सैनिटाइजर भी रखे जाएंगे. सीटिंग अरेंजमेंट में भी दो गज की दूरी का विशेष ध्यान रखा जाएगा.

Advertisements

इस बार का स्वतंत्रता दिवस कोरोना संकट की वजह से कुछ अलग प्रकार का होगा. जहां हर साल लाल किले पर 15 अगस्त के मौके पर बहुत ज्यादा भीड़ होती थी. इस साल भीड़ इकट्ठा ना हो, इसका ख्याल रखा जाएगा. इसके अलावा स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करना भी जरूरी होगा.

बदल जाएगा भारत के प्रधानमंत्री के वेबसाइट का रंग रूप, होंगे यह बदलाव

आपको बता दें स्वतंत्रता दिवस समारोह के मौके पर हर साल लगभग एक हजार के करीब विशेष अतिथि बुलाए जाते हैं लेकिन इस बार कोरोना संकट के कारण नहीं होगा. 15 अगस्त की दोपहर को राष्ट्रपति भवन में जो एट होम कार्यक्रम होता है उसमें भी कोविड नियमों का ध्यान रखा जाएगा. इसके अलावा थीम कोरोना योद्धाओं को समर्पित की जाएगी.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 15 अगस्त को देश के नाम संबोधन में ‘आत्मनिर्भर भारत अभियान’, कोरोना वैक्सीन, सीमा सुरक्षा और कोरोना की लड़ाई में स्वदेशी अभियान ने किस तरीके से बढ़-चढ़कर कदम उठाया है, इन विषयों का जिक्र हो सकता है.

विश्व का तीसरा सबसे बड़ा होगा अयोध्या राम मंदिर, जानिए इससे बड़े दो मंदिरों का इतिहास

Updated On: March 20, 2022 9:59 am

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *