Shardiya Navratri 2023: नवरात्रि में माता रानी को खुश करने के लिए इन बातों का रखें ख्याल

Shardiya Navratri 2023: नवरात्रि के दौरान, भक्त नौ दिनों के लिए उपवास रखते हैं और देवी दुर्गा की पूजा करते हैं. नवरात्रि के दौरान कुछ चीजें हैं जो करना चाहिए और कुछ चीजें हैं जो नहीं करना चाहिए. तो चलिए पुरे विस्तार से जानते है.

Shardiya Navratri 2023 नवरात्रि में माता रानी को खुश करने के लिए इन बातों का रखें ख्याल
Shardiya Navratri 2023 नवरात्रि में माता रानी को खुश करने के लिए इन बातों का रखें ख्याल
Advertisements

Shardiya Navratri 2023: शारदीय नवरात्रि हिन्दू धर्म का एक महत्वपूर्ण त्योहार है, जिसमे माँ दुर्गा के नौ रूपों की पूजा नौ दिन की जाती है. यह नवरात्रि शरद ऋतु (शरद काल) के आते ही मनाया जाता है, जो भारत में सितंबर और अक्टूबर के महीनों में पड़ता है. इस साल नवरात्रि पर्व की शुरुआत 15 अक्टूबर 2023 को होगी और इसका समापन 23 अक्टूबर 2023 को होगा. 24 अक्टूबर 2023 को विजयादशमी का त्योहार मनाया जाएगा.

यह नौ दिनों का त्योहार माँ दुर्गा की पूजा के लिए समर्पित है और हर दिन एक विशेष देवी की पूजा की जाती है. नवरात्रि के दौरान, भक्त नौ दिनों के लिए उपवास रखते हैं और देवी दुर्गा की पूजा करते हैं. नवरात्रि के दौरान कुछ चीजें हैं जो करना चाहिए और कुछ चीजें हैं जो नहीं करना चाहिए. तो चलिए पुरे विस्तार से जानते है.

Advertisements

नवरात्रि के दौरान क्या करें

  1. नवरात्रि में भक्तों को माँ दुर्गा की पूजा आराधना करना चाहिए. पूजा में देवी दुर्गा के मंत्रों का जाप, आरती और भोग शामिल हो सकता है.
  2. नवरात्रि में भक्तों को सात्विक भोजन का सेवन करना चाहिए। सात्विक भोजन में मांसाहारी, प्याज और लहसुन शामिल नहीं होता है.
  3. नवरात्रि के दौरान, भक्तों को सकारात्मक विचार रखने चाहिए. सकारात्मक विचार रखने से उन्हें देवी दुर्गा की कृपा प्राप्त करने में मदद मिल सकती है.
  4. नवरात्रि एक अच्छा समय है दूसरों की मदद करने के लिए. भक्तों को दूसरों की मदद करने से देवी दुर्गा के आशीर्वाद प्राप्त करने में मदद मिल सकती है.

नवरात्रि के दौरान क्या नहीं करें

  1. नवरात्रि में भक्तों को मांस और मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए. मांस और मदिरा को तामसिक भोजन माना जाता है, और नवरात्रि के दौरान सात्विक भोजन करना चाहिए.
  2. नवरात्रि एक पवित्र त्योहार है, और अश्लील गतिविधियों में शामिल होना अनुचित है.
  3. नवरात्रि में सच्चाई और ईमानदारी का पालन करने का और झूठ बोलना या दूसरों को धोखा देना देवी दुर्गा की कृपा को दूर कर सकता है.
  4. नवरात्रि में भक्तों को शराब और अन्य नशीले पदार्थों से दूर रहना चाहिए. ये पदार्थ शरीर और मन को नुकसान पहुंचा सकते हैं.
  5. क्रोधित या आक्रामक न हों. नवरात्रि एक समय है जब शांति और सद्भाव का पालन करना चाहिए.

नवरात्रि त्योहार के दौरान, भक्त देवी दुर्गा की पूजा करते हैं और उनके आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए प्रार्थना करते हैं. नवरात्रि के दौरान इन सुझावों का पालन करके, भक्त देवी दुर्गा की कृपा प्राप्त कर सकते हैं और अपने जीवन में सकारात्मक परिवर्तन ला सकते हैं.

Shardiya Navratri 2023: इस नवरात्रि पर जानें घटस्थापना का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Advertisements

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *