Healthy Foods for Heart: दिल को स्वस्थ रखने के लिए इन फल और सब्जियों का करें सेवन

Healthy Foods for Heart: आजकल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में हार्ट अटैक के केसों में बहुत ज्यादा ही बढ़ोतरी हुई है. ऐसे में आप अपने ह्रदय का ख्याल रखने के लिए ऐसे पदार्थों का सेवन कर सकते है जो ह्रदय को स्वास्थ्य रखते है. तो चलिए जानते है उन खाने वाले पदार्थों के बारे में विस्तार से.

Healthy Foods for Heart: दिल को स्वस्थ रखने के लिए इन फल और सब्जियों का करें सेवन (Image Source: Pixabay)
Healthy Foods for Heart: दिल को स्वस्थ रखने के लिए इन फल और सब्जियों का करें सेवन (Image Source: Pixabay)
Advertisements

Healthy Foods for Heart: आजकल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में हार्ट अटैक के केसों में बहुत ज्यादा ही बढ़ोतरी हुई है. ऐसे में आप अपने ह्रदय का ख्याल रखने के लिए ऐसे पदार्थों का सेवन कर सकते है जो ह्रदय को स्वास्थ्य रखते है. तो चलिए जानते है उन खाने वाले पदार्थों के बारे में विस्तार से.

ह्रदय के लिए लाभदायक फल Heart Healthy Foods

Fresh Herbs | ताजा जड़ी बूटी

Advertisements

जब आप इन्हें नमक और फैट के बजाय खाद्य पदार्थों में शामिल करते हैं, तो आप दिल के स्वस्थ विकल्प बनाते हैं. यह बिना आपके दिल को नुकसान पहुचाये खाने में स्वाद जोड़ते है. मसाले और तेलयुक्त खाद्य पदार्थ दिल को अधिक नुकसान पहुंचते है.

Black Beans | काले बीन्स

Advertisements

काले बीन्स स्वस्थ पोषक तत्वों से भरे होते हैं. फोलेट, एंटीऑक्सिडेंट और मैग्नीशियम निम्न रक्तचाप में मदद कर सकते हैं. काले सेम फाइबर कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर दोनों स्तरों को नियंत्रित करने में मदद करता है. सूप और सलाद को बढ़ावा देने के लिए बीन्स योग्य विकल्प है.

Red Vine | रेड वाइन और रेस्वेराट्रोल

Advertisements

यदि आप शराब पीते हैं, तो थोड़ी सी रेड वाइन दिल स्वस्थ का विकल्प हो सकती है. रेसवेराट्रॉल और कैटेचिन, रेड वाइन में के दो एंटीऑक्सिडेंट, धमनी की रक्षा कर सकते हैं.

शराब एचडीएल, अच्छे कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ा सकती है. लेकिन अधिक मात्रामे शराब का सेवन या शराब की लत होना आपकी जान ले सकती है.

Salmon | सालमन

यह सुपर फूड हृदय स्वास्थ्य के लिए एक अहम् भोजन है; यह ओमेगा -3 एस से भरपूर है. ओमेगा -3 एस एक स्वस्थ वसा होता हैं. जो अनियमित हृदय गति विकारों और निम्न रक्तचाप के जोखिम को कम कर सकते हैं. वे ट्राइग्लिसराइड्स भी कम कर सकते हैं और सूजन को रोक सकते हैं.

Tuna | टूना

ओमेगा -3 एस के लिए ट्यूना सलमान की तुलना में अक्सर सस्ता विक्लप हो सकता है, टूना में ओमेगा -3 एस होता है. अल्बाकोर (सफेद ट्यूना) में अन्य ट्यूना किस्मों की तुलना में अधिक ओमेगा -3 एस होता है. ओमेगा -3 एस के इन अन्य स्रोतों में भी रील: मैकेरल, हेरिंग, लेक ट्राउट, सार्डिन और एन्कोवीज़ भी शामिल है.

Olive Oil | ओलिव आयल

जैतून का तेल एक स्वस्थ वसा प्रदान करने वाला साधन है. यह दिल के लिए उपयुक्त स्वस्थ एंटीऑक्सीडेंट से समृद्ध है. वे आपकी रक्त वाहिकाओं की रक्षा कर सकते हैं. जैतून का तेल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है. जैतून के तेलमे तलेभुने पदार्थ आपके ह्रदय को उतनी हानि नहीं पोहचते जितने मार्किट में उपलब्ध अन्य तेल उत्पादन पोहचते है.

Avocados | अवोकैडोस

एवोकैडो ऑलिव ऑयल की तरह मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड से भरपूर होता है, साथ ही वे विटामिन से भरपूर होते हैं जो आपके दिल (और आपके शरीर के अन्य हिस्सों) की रक्षा करने के लिए एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करते हैं.

एवोकैडो में मोनोसेचुरेटेड फैटी एसिड, ओलिक एसिड, विशेष रूप से दिल में और पूरे शरीर में सूजन को कम करने के लिए जाना जाता है. एवोकैडो तेल खाना पकाने के लिए स्वस्थ और सुरक्षित है.

Oatmeal | दलिया

दलिया जिसे ओटमील कहते है. फाइबर का उच्च स्त्रोत होता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है. आहार विशेषज्ञ और कार्डिएक वेलनेस प्रोग्राम के प्रमुख कहते हैं, “यह पाचन तंत्र में स्पंज के रूप में काम करता है और कोलेस्ट्रॉल को सोख लेता है, इसे शरीर से बाहर निकाल दिया जाता है और रक्तप्रवाह में अवशोषित नहीं किया जाता है.

Dark Chocolate | डार्क चॉकलेट

कई अध्ययनों से पता चला है कि डार्क चॉकलेट आपके दिल को फायदा पहुंचा सकती है. डार्क चॉकलेट में पॉलीफेनोल्स नामक फ्लेवोनोइड होता है, जो रक्तचाप, थक्के और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है. दुर्भाग्य से, दूध चॉकलेट और अधिकांश कैंडी बार आपके दिल की रक्षा के लिए नहीं बनाते हैं.

Citrus Fruits | खट्टे फल

जो महिलाएं संतरे और अंगूर का अधिक मात्रा में सेवन करती हैं, उन महिलाओं को बाकि महिलों की तुलना में इस्केमिक स्ट्रोक का 19% जोखिम कम होता है.

ध्यान रखें कि अंगूर के उत्पादन कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाली दवाओं की कार्रवाई के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं जिन्हें स्टैटिन के रूप में जाना जाता है. तो अगर आप ऐसी कोई दवाई का सेवन करते हो तो इनका सेवन अपने डॉक्टर की निगरानी में ही करे.

ये भी पढ़ें

देश और दुन‍िया की सभी खबरों के लिए आप हमेंफ़ेसबुकऔरट्विटरपर फ़ॉलो करें. वीडियो देखने के लिए हमारे हमारेयूट्यूबचैनल को सब्सक्राइब करें.

Updated On: October 16, 2022 9:41 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *