Jaundice Home Remedies: पीलिया को जड़ से ठीक करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Jaundice Home Remedies in Hindi: जॉन्डिस (Jaundice) रोग लिवर में एक विषाणु के संक्रमण से होता है. पीलिया तब होता है जब यकृत लाल रक्त कोशिकाओं को कुशलता के साथ संसाधित नहीं कर पाता है.

Jaundice Home Remedies: पीलिया को जड़ से ठीक करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
Jaundice Home Remedies: पीलिया को जड़ से ठीक करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
Advertisements

Jaundice Remedies in Hindi: जॉन्डिस (Jaundice) रोग लिवर में एक विषाणु के संक्रमण से होता है. पीलिया तब होता है जब यकृत लाल रक्त कोशिकाओं को कुशलता के साथ संसाधित नहीं कर पाता है. इसके आलावा पीलिया दूसरी वजहों से भी हो सकता है. गिल्बर्ट सिंड्रोम (एक सामान्य स्थिति) या दवा के बुरे असर से भी ऐसा पीलिया हो सकता है. इसलिए आज हम आपको पीलिया होने पर उसको ठीक करने के लिए कुछ घरेलु उपायों (Jaundice Home Remedies) के बारे बताएंगे.

Jaundice Home Remedies in Hindi | पीलिया के घरेलू उपाय

  1. पीलिया में गन्ने का रस (Sugarcane Juice) अमृत सामान है. एक ग्लास गन्ने के रस में कुछ बूंदें निम्बू के रस (Lemon Juice) को ऊपर से डाल कर दिन में 3 से 4 बार पीने से पीलिया ठीक हो जाता है.
  2. प्रातः खाली पेट एक कच्ची मूली (Carrot) काट कर उस पर नीबू (Lemon) निचोड़ कर चुटकी भर काला नमक डाल कर खाने से कुछ दिन में ही पीलिया ख़तम हो जाता है.
  3. एक ग्लास छाछ (Butter Milk) में चौथाई चम्मच आंवला पाउडर मिलाकर दिन में 2 बार पीने से पीलिया में बहुत फायदा होता है.
  4. एक ग्लास पके हुए अन्नास के रस में थोड़ी सी मिश्री डाल कर दिन में 2 बार पीने से 1 सप्ताह में पीलिया जड़ से दूर हो जाता है.
  5. प्रातः दो चम्मच ताजे हरे नीम के पत्तों का रस और दो चम्मच शुद्ध शहद को साथ मिला कर पीने से पीलिया ठीक हो जाता है.
  6. प्रातः खाली पेट एक छोटी कटोरी भर चुकंदर (Beetroot) के रस में 1 चम्मच नीबू का रस निचोड़ कर पीने से पीलिया का प्रकोप शांत होता है.
  7. चुकंदर (Beetroot) के कुछ पत्तों को सुबह खाली पेट सेवन करना पीलिया में फायदेमंद होता है. चुकंदर या चुकंदर के पत्ते पित्त को ठीक रखता है.
  8. पीलिया के रोगी को दिन में 2 बार मूली के पत्ते का रस चुटकी भर सैंधा नमक (Rock Salt) पीने से अद्भुत लाभ होता है. मूली के पत्ते की सब्जी रोगी की भूक को बढाती है अतः मूली के पत्ते को उबाल कर उसमे थोडा नमक और नीबू डालकर अवश्य सेवन करना चाहिए.
  9. भोजन से पहले टमाटर (Tomato) का सूप स्वादानुसार काला नमक मिलाकर लेने से पीलिया में आराम आता है.
  10. नारियल का पानी, नीबू का रस, नाशपाती, जौ का पानी, गन्ने का रस और गाजर की पत्ती का रस पीलिया ये सभी चीजें खास तौर पर फायदेमंद होती हैं इसलिए इनका सेवन अवश्य करना ही चाहिए.

ये भी पढ़ें

Advertisements

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Updated On: June 18, 2022 9:06 am

Advertisements

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *