Headache Home Remedies: सिर दर्द से है परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

Home Remedies for Headache: सर दर्द से हो चुके हो बुरी तरह परेशान तो अपनाए मात्र ये तरीके। आमतौर पर सिरदर्द जैसी समस्या में दवा लेने से बचना चाहिए क्योंकि इसके बहुत सारे साइड इफेक्ट हो सकते हैं.

Headache Home Remedies: सिर दर्द से परेशान है तो अपनाएं ये घरेलू उपाय
Headache Home Remedies: सिर दर्द से परेशान है तो अपनाएं ये घरेलू उपाय
Advertisements

Home Remedies for Headache: सर दर्द से हो चुके हो बुरी तरह परेशान तो अपनाए मात्र ये तरीके. आमतौर पर सिरदर्द जैसी समस्या में दवा लेने से बचना चाहिए क्योंकि इसके बहुत सारे साइड इफेक्ट हो सकते हैं. अच्छा ये रहेगा कि सिरदर्द का कारण समझकर उसके हिसाब से घरेलू नुस्खे ही अपनाया जाए.

सिर दर्द के घरेलु उपाय – Home Remedies for Headache

योग और प्राणायाम

जब ज्यादा सिर दर्द हो तब भ्रामरी प्राणायाम या सिंपल मेडिटेशन करें। इससे सिर की नसें रिलैक्स फील करती हैं और सिरदर्द में राहत भी मिलती है.

Advertisements

खूब पानी पीजिये

अक्सर डिहाईड्रेशन यानी शरीर में पानी की कमी की वजह से भी सिर में दर्द होने लगता है. ऐसे में पानी पीने से दर्द दूर हो सकता है.

झपकी जरूर ले

जब काम का लोड अधिक हो तो बीच-बीच मे झपकी लेने से सर दर्द के साथ साथ आंखो को भी आराम मिलता है.

Advertisements

तरबूज और खीरा खाएं

तरबूज और खीरा जैसे फल जिसमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है, इन्हें खाने से भी डिहाइड्रेशन के कारण होने वाले सिरदर्द में राहत मिल सकती है.

सर में मसाज से मिलेगी राहत

सिर के पीछे खोपड़ी के नीचे की तरफ हल्के हाथ से मसाज करने से भी सिरदर्द ख़त्म हो जाता है.

Advertisements

इन्हें भी पढ़ें

(अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें.)

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Updated On: April 6, 2022 5:01 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *