Home Remedies for Good Sleep: नींद ना आने की समस्या को पल में करें दूर, अपनाएं ये उपाय

Home Remedies for Good Sleep: बदलते लाइफस्टाइल के चलते बहुत लोगों को रात में नींद नहीं आती है. नींद ना आने की समस्या से लोग बहुत परेशान होते है, जिसकी वजह से उनकी पूरी दिनचर्या ख़राब हो जाती है.

Home Remedies for Good Sleep: नींद ना आने की समस्या को पल में करें दूर, अपनाएं ये उपाय (Photo by form PxHere)
Home Remedies for Good Sleep: नींद ना आने की समस्या को पल में करें दूर, अपनाएं ये उपाय (Photo by form PxHere)
Advertisements

Home Remedies for Good Sleep: बदलते लाइफस्टाइल के चलते बहुत लोगों को रात में नींद नहीं आती है. नींद ना आने की समस्या से लोग बहुत परेशान होते है, जिसकी वजह से उनकी पूरी दिनचर्या ख़राब हो जाती है. रात में नींद न आना एक छोटी समस्या है लेकिन अगर लंबे समय तक चले तो बड़ी समस्या बन जाती है. नींद न आने की परेशानी बहुत सारी स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का कारण बनती है.

बढ़ती हुई जीवन की भागदौड़ में नींद न आना आजकल एक आम बात हो गयी है. भरपूर और अच्छी नींद लेने पर व्यक्ति पुरे दिन ऊर्जावान और एलर्ट बना रहता है. इसलिए आज के इस लेख में आपको कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे जिससे आपको आसानी से नींद आ जाएगी है. तो चलिए शुरू करते है…

Advertisements

नींद न आने पर अपनाएं ये घरेलू उपाय – Home Remedies for Good Sleep

दूध और शहद का सेवन

रोजाना रात को एक गिलास दूध में एक चम्मच शहद के साथ सेवन करने से नींद न आने की समस्या से आप हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते है. शहद मिला हुआ दूध शरीर में एनर्जी भी देता है और मस्तिष्क के नसों को आराम भी देता है.

संतरा भी है फायदेमंद

संतरा में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी (Vitamin C) पाया जाता है. संतरा एक ऐसा फल है जो शरीर में ताकत देने के साथ-साथ नींद न आने की समस्याओं से जल्दी छुटकारा पा सकते है. रात को सोने से पहले एक गिलास हल्के गरम पानी में दो संतरों का रस मिलाकर पीने से आप नींद की जुड़ीं समस्याओं से जल्दी निजात पा सकते है.

Advertisements

गरम पानी और नमक

सोने से पहले थोड़े से गुनगुने पानी में नमक डालकर उसमें पैर डुबो कर बैठ जाएँ। इस तरह गरम पानी आपके शरीर की सारी थकान को खींच लेता है और नींद आने में आसानी हो जाती है.

केला भी है फायदेमंद

अगर सोने से पाँच मिनट पहले एक केला खा लिया जाए और उसके साथ थोड़ा सा भुना ज़ीरा खा लें तो अनिद्रा की परेशानी बिल्कुल खत्म हो जाएगी.

Advertisements

Disclaimer:हमारा आपसे विनम्र निवेदन है, कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है .

ये भी पढ़ें

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए@newsaadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए@news_aadhaarपर क्लिक करें.

Updated On: April 5, 2022 6:56 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *