Lemon Grass Benefits: लेमन ग्रास के इन फायदों के बारे में आपने शायद ही सुना हो

Lemon Grass Benefits: लेमन ग्रास (Lemon grass) एक औषधीय, गुड़कारी घास है. इसका सुगंध नींबू की तरह होता है इसलिए इसको लेमन ग्रास कहा जाता है. ये ज्यादातर एशिया, भारत और ऑस्ट्रेलिआ में पायी जाती है.

Lemon Grass Benefits: लेमनग्रास के इन फायदों के बारे में आपने शायद ही सुना हो (Image Source: Pixabay)
Lemon Grass Benefits: लेमनग्रास के इन फायदों के बारे में आपने शायद ही सुना हो (Image Source: Pixabay)
Advertisements

Lemon Grass Benefits: लेमन ग्रास (Lemon grass) एक औषधीय, गुड़कारी घास है. इसका सुगंध नींबू की तरह होता है इसलिए इसको लेमन ग्रास कहा जाता है. ये ज्यादातर एशिया, भारत और ऑस्ट्रेलिआ में पायी जाती है. इस घास की खेती भारत में सबसे ज्यादा होती है. बांग्लादेश, सिक्किम और पश्चिम के क्षेत्र में ये ज्यादा पायी जाती है. इसका उपयोग रोज के घरेलु कामों में कर सकते है. इस घास से अनेको बीमारियों का इलाज किया जा सकता है.

आपको बता दें, लेमन ग्रास का उपयोग करने से कई तरह के रोगों से मुक्ति मिलती है. लेकिन इसका सेवन एक सीमित रूप से करना होता है, हर चीज का ज्यादा उपयोग नुकसानदायक होता है. ये एक प्राकृतिक पौधा है, इसलिए ये शरीर को heal भी करता है. लेमन ग्रास से हम कैंसर का घरेलु उपचार भी कर सकते है.

Advertisements

लेमन ग्रास के फायदे (Benefits of lemon grass in Hindi)

  1. शरीर प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत: लेमन ग्रास एक औषधीय पौधा है. इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल नाम के ऑक्सीडेंट्स पाए जाते है जोकि शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाते है और बीमारियों को बढ़ने से रोकते है. इसके ऑक्सीडेंट्स गुणों से शरीर में उत्पन्न हुई कैंसर सेल्स भी शरीर से बाहर निकल जाती है. इसके आलावा लेमन ग्रास हमारे सरदर्द और जोड़ों के दर्द में आराम देती है.
  2. त्वचा को निखारने में: लेमन ग्रास हमारे शरीर के बनावट को बदलने में भी मदद करती है, क्योंकि इसका उपयोग शरीर के बढ़ते वजन को कम करने के लिए भी किया जाता है. इससे शरीर की त्वचा भी निखरती है और स्वस्थ होती है, जब त्वचा की कोशिकाएं अपने आप को बदलती है तो उनमें से कुछ पुरानी कोशिकाएं शेष रह जाती है. ऐसे में इस घास का इस्तेमाल करने से ये पुरानी कोशिकाओं को हटाकर नई कोशिकाओं का निर्माण करती है.
  3. पाचन क्रिया मजबूत करने में: शरीर को साफ करने के लिए लेमन ग्रास का उपयोग किया जाता है, इसके अंदर एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते है. शरीर में उत्पन्न हानिकारक रसायन ही पाचन क्रिया को खराब करती है. इसलिए ये शरीर से इन रसायन को मल-मूत्र के रास्ते से बाहर निकालता है. जिससे पाचन सम्बन्धित बीमारिया, जैसे अल्सर की बीमारी में बहुत आराम मिलता है. नीबू घास के तेल के उपयोग से पाचन प्रणाली को संतुलित रहता है.
  4. वजन कम करने में सहायक: लेमन ग्रास कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. इसी के साथ ये शरीर के फैट को कम करने में सहायक है. इसके अंदर कुछ खास गुण होते हैं जो शरीर को प्राकृतिक रूप से वजन कम करने में मदद करते है. इसके लिए आपको इसका सुबह उठकर काढ़ा पीने से शरीर का फैट बर्न होता है.
  5. विषाक्त पदार्थों या गुणों को दूर करें: लेमन ग्रास के चाय का सेवन करने से आपके अंदर मौजूद टॉक्सिक पदार्थों और यूरिक एसिड को भी मूत्र के रास्ते से बाहर कर देता है. शरीर के सफाई के वक्त आपको काफी पेशाब जाना होगा। नीबू घास आपके किडनी, लिवर और पैंक्रियास को साफ़ करता है.

लेमन ग्रास का उपयोग (Use of Lemon Grass)

  1. इसका उपयोग चेहरे के कील मुहासों और चेचक में भी उपयोग कर सकते है. इसके अंदर एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण होने के कारण ये शरीर के कील मुहासों से भी छुटकारा दिलाने में सक्षम है.
  2. इसके अंदर एंटी-डिप्रेशन गुण होते है जिसके कारण ये डिप्रेशन में भी काफी सहायता देता है. आपके अंदर डिप्रेशन को उत्पन्न करने वाले रसायन और हार्मोन्स को नियंत्रित कर के उसको शरीर पर हावी नहीं होने देता है.
  3. इसके अंदर एंटी-सेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते है. इसका उपयोग किसी भी घाव को भरने या उस घाव को लेमन ग्रास के पानी से साफ करने से शरीर में स्पेटिक फैलने रोकता है.
  4. मौसम बदलने के कारण गले में खराश, सर्दी जुखाम हो जाता है. ऐसे में लेमन ग्रास की कुछ पत्तियों को गरम पानी में उबालकर उसको सीप-सीप करके पीने से गले में जकड़न, खांसी और जुखाम में बहुत फायदा होता है.
  5. लेमन ग्रास शरीर में उत्पन्न डायबिटीज में बहुत लाभदायक मानी गयी है. लेमन ग्रास शरीर के शुगर लेवल को संतुलित करके कोलेस्ट्रॉल को कम करती है और मेटाबोलिज्म को बढ़ाती है.

ये भी पढ़ें

देश और दुन‍िया की सभी खबरों के लिए आप हमेंफ़ेसबुकऔरट्विटरपर फ़ॉलो करें. वीडियो देखने के लिए हमारे हमारेयूट्यूबचैनल को सब्सक्राइब करें.

Advertisements

Updated On: November 16, 2022 8:51 am

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *