Piles Home Remedies: बवासीर या पाइल्स को ठीक करने के घरेलू उपाय

Piles Home Remedies: जब शरीर के निचले रेक्टम की तरफ गूदे में सूजन हो जाए तो यह बवासीर (Piles) का रूप ले सकती है. इन्हें पाइल्स या हेमोर्रोइड्स (Hemorrhoids) भी कहा जाता है.

Piles Home Remedies: बवासीर या पाइल्स को ठीक करने के घरेलू उपाय
Piles Home Remedies: बवासीर या पाइल्स को ठीक करने के घरेलू उपाय
Advertisements

Piles Home Remedies: जब शरीर के निचले रेक्टम की तरफ गूदे में सूजन हो जाए तो यह बवासीर (Piles) का रूप ले सकती है. इन्हें पाइल्स या हेमोर्रोइड्स (Hemorrhoids) भी कहा जाता है. बवासीर दो तरह की होती है-भीतरी एवं बाहरी. भीतरी बवासीर की दशा में अंदरूनी रक्तपात होता है जिसमें दर्द नहीं होता. बाहरी बवासीर में इंसान को दर्द महसूस होता है क्योंकि इसमें गूदे में सूजन की वजह से काफी पीड़ा होती है.

बवासीर के कई कारण हो सकते हैं जिनमें प्रमुख हैं वंशानुगत दशा,खानपान सही न होना, फाइबर की कमी, गूदे की कैविटी में असामान्य बढ़ोत्तरी ,लम्बे समय तक बैठे रहना और कब्ज़ की समस्या. बवासीर को ठीक करने के लिए नीचे दिए गए घरेलू उपचारों में से किसी का भी सहारा लिया जा सकता है.

Advertisements

बवासीर के दर्द को ठीक करने के उपाय – Piles Home Remedies

  1. पके केलों को उबालें और उनका दिन में दो बार सेवन करें, यह बवासीर को प्राकृतिक रूप से ठीक करने की काफी कारगर विधि है क्योंकि यह लैक्सेटिव के लिए जाना जाता है.
  2. 1 गिलास लस्सी में 1 चम्मच नींबू का रस और आधा चम्मच नमक डालकर पीने से भी बवासीर की समस्या का निदान होता है.
  3. बवासीर की समस्या को आसानी से दूर करने के लिए 1 कप दही लें और उसमें थोड़ा सरसों का पाउडर मिलाएं और इसे पीकर आराम करें। घर पर बनी दही का प्रयोग फायदेमंद है.
  4. अदरक,मीठे नींबू,पुदीने और शहद का मिश्रण तैयार करके उसका सेवन करने से भी बवासीर की दशा में काफी लाभ मिलता है.
  5. बवासीर होने पर पिसे के बदले साबुत अनाज का उपयोग करें.
  6. शरीर को पोषण देने के लिए उबले चावल बनाएं और उसमें दही और पके हुए केले डालें. इससे शरीर को ठंडक मिलती है और बवासीर की जलन में राहत मिलती है.
  7. प्याज का रस निकालकर थोड़ी चीनी और पानी मिलाकर पियें. यह सेहतमंद होने के साथ ही बनाने में भी आसान है.
  8. बवासीर के कई दुष्परिणाम होते हैं जिनसे निपटने के लिए जीरा आपकी सहायता करता है. जीरे को भूनकर उनका पाउडर बनाएं. एक चम्मच जीरे में पानी मिलाकर प्रयोग करें.
  9. नसों में सूजन और जलन कम करने के लिए उस भाग में बेकिंग पाउडर लगाएं. आप गाजर या बीटरूट के रस का भी उपयोग कर सकते हैं. अगर सूजे हुए भाग में जलन है तो उसे दूर करने के लिए एलोवेरा का सेवन करें.
  10. आम के बीज को सुखाएं और उसका पाउडर बनाएं. अब एक पात्र में बराबर मात्रा में ये पाउडर और शहद लें. ये बवासीर ठीक करने के सबसे कारगर उपायों में से एक है.

ये भी पढ़ें

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Advertisements

Updated On: April 11, 2022 9:08 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *