Home remedies for blocked nose: बंद नाक को ठीक करने के लिए अपनाएं ये दमदार उपाय

Home remedies for blocked nose: जब नाक में जमाव हो जाता है उसे हम बंद नाक कहते हैं और बंद नाक तब होती है जब नेसल कैविटी सूजने लगती है और उसकी वजह से बलगम उत्पन्न होने लगता है.

Home remedies for blocked nose: बंद नाक को ठीक करने के लिए अपनाएं ये दमदार उपाय
Home remedies for blocked nose: बंद नाक को ठीक करने के लिए अपनाएं ये दमदार उपाय
Advertisements

Home remedies for blocked nose: जब नाक में जमाव हो जाता है उसे हम बंद नाक कहते हैं और बंद नाक तब होती है जब नेसल कैविटी सूजने लगती है और उसकी वजह से बलगम उत्पन्न होने लगता है. जिसकी वजह से हमे सांस लेने में दिक्कत होने लगती है. जुकाम और एलर्जी की वजह से भी आपकी नाक बंद हो सकती है.

बंद नाक बहुत ही दुःखदायी होती है. इसलिए जरुरी है कि इसका जल्द से जल्द इलाज किया जाएं. आज हम इस पोस्ट में हम आपको नाक बंद होने के कुछ घरेलु उपाय, बंद नाक से राहत या बंद नाक खोलने के उपाय के बारें में बतायेंगे, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से बंद नाक से छुटकारा पा सकते हैं.

Advertisements

Home remedies for blocked nose in Hindi

गर्म पानी के प्रयोग से खोले बंद नाक

दिन में तीन बार गर्म पानी में टॉवल को भिगोकर नाक की सिकाई करें. रोज दिन में 2 -3 बार नाक से mucus को बहार निकालना बहुत जरुरी होता है.

बंद नाक खोलने में फायदेमंद है सेब का सिरका

सेब के सिरके में उच्च मात्रा में पौटेशियम पाया जाता है जो बलगम को पतला करने में मदद करता है साथ ही इसमें एसिटिक एसिड बैक्टीरिया के विकास को रोकता है और नाक खोलने की प्रक्रिया को तेज करता है.इसके लिए आप एक कप गर्म पानी में 2 चमच्च सेब का सिरका और एक चमच्च शहद डालकर अच्छे से मिला लें. अब इस पानी का सेवन दिन में दो बार करें।

Advertisements

लहसुन से करे अपने बंद नाक का इलाज

लहसुन बंद नाक को खोलने का सबसे कारगर उपाय है. लहसुन में antiviral और antifungal नाक बंद करने वाले respiratory infection से लड़ती है. इसके लिए आप लहसुन की कलियों को गर्म करके खाने से सर्दी जुकाम और बंद नाक में आराम मिलता है.

बंद नाक में मेथी के इस्तेमाल से

मेथी में anti-inflammatory तत्व पाएं जाते हैं. इसलिए यह बंद नाक को ठीक करने में मदद करती है. मेथी की चाय बलगम को पतला करती है. एक चमच्च मेथी के बीजों को एक कप पानी में डालकर उबाल लें. जब ये हल्का सा गर्म रह जाये तो छान कर इसका सेवन करें.

Advertisements

अदरक भी फायदेमंद

अदरक जिस तरह खांसी और जुकाम में बहुत ही फायदेमंद होता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होने के कारण बलगम को बनने से रोकते हैं. रोजाना 2 कप अदरक की चाय जरूर पिये.

नीलगीरी का तेल भी है सहायक

नीलगिरि के तेल में में सूजनरोधी गुण पाये जाते हैं जो बलगम को निकालने में काफी मदद करता है. गर्म पानी में नीलगिरि के तेल की 3 -4 बुंदे डालकर लेने से बंद नाक में आराम मिलता है.

बंद नाक के लिए करें हल्दी का प्रयोग

हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट, सूजनरोधी और जीवाणुरोधी गुण पाये जाते हैं. हल्दी में मौजूद करक्यूमिन तत्व नाक की नसों में सूजन को कम करने में मदद करता है. इसके लिए आप एक गिलास दूध को गर्म करें. अब इसमें आधा चमच्च हल्दी को मिलाये और 5 मिनट के लिए उबलने दें. अब इसमें एक चमच्च शहद मिलाकर इसका सेवन करें.

Updated On: April 5, 2022 7:33 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *