Happy Mother’s Day 2023: क्यों मनाया जाता है मदर्स डे? जानें इतिहास और महत्त्व

मदर्स डे हर साल मई महीने के दूसरे रविवार को मनाया जाता है. यह दिन मातृत्व को समर्पित होता है और माताओं को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है.

Mother's Day 2023: क्यों मनाया जाता है मदर्स डे? जानें इतिहास और महत्त्व (Image Credit: Pixabay)
Mother's Day 2023: क्यों मनाया जाता है मदर्स डे? जानें इतिहास और महत्त्व (Image Credit: Pixabay)
Advertisements

मदर्स डे हर साल मई महीने के दूसरे रविवार को मनाया जाता है. यह दिन मातृत्व को समर्पित होता है और माताओं को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है. यह दिन माताओं के लिए खुशी का दिन होता हैं. इस दिन बच्चे अपनी माँ को उपहार देते हैं और उन्हें प्यार व्यक्त करते हैं. माँ के लिए उनके प्यार और समर्पण की महत्ता को दर्शाने का एक मौका होता है.

माँ के बिना हमारा जीवन अधूरा होता है. वह हमें जन्म देती है, हमारी देखभाल करती है और हमें सदैव स्नेह और समर्पण देती है. माँ हमारी जिंदगी में सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति होती है जो हमेशा हमारे साथ होती है.मदर्स डे पर हमें अपनी माँ के प्रति आभार व्यक्त करना चाहिए और उन्हें सम्मानित करना चाहिए। इस साल मदर्स डे 14 मई 2023 को मनाया जाएगा.

Advertisements

मदर्स डे क्यों मनाया जाता है ?

मातृ दिवस को मानाने का सिलसिला अमेरिका से शुरू हुआ जो कि धीरे-धीरे भारत समेत पुरे विश्व में मनाया जाने लगा. मदर्स डे को शरू करेने के श्रेय अमेरिका के ऐना एम.जारविस को जाता है. इनका जन्म अमेरिका के वेस्ट वर्जीनिया में हुआ था. ना एम.जारविस अपनी मां को बहुत प्यार करती थी और अपनी मां को ही अपनी दुनिया मानती थी. मां के मौत बाद उन्होंने अपने प्यार को जताने और उनको सम्मान देने के लिए इस दिन की शुरुआत की थी. जोकि धीरे-धीर पूरी दुनिया में मदर्स डे मनाया जाने लगा.

कब से मनाया जा रहा है मातृ दिवस?

अमेरिकी संसद में राष्ट्पति राष्ट्रपति विड्रो विल्सन ने 9 मई 1914 को को एक कानून पास किया था. जिसमे मई महीने के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाने की बात कही गई थी. जिसके बाद पुरे विश्व में मदर्स डे मनाया जाने लगा. मां को सम्मान देने वाले इस दिन को कई देशों में अलग-अलग महीने की अलग तारीख को भी मनाया जाता है.

Advertisements

लेकिन भारत में मई के दूसरे रविवार को ही मदर्स डे मनाया जाता है. मदर्स डे (Mother’s Day) के दिन बच्चे अपनी मां को कई तरह के उपहार देते है. तो कई अपनी मां की पूजा-अर्चना करते है.

इन्हें भी पढ़ें

Advertisements

देश और दुन‍िया की सभी खबरों के लिए आप हमेंफ़ेसबुकऔरट्विटरपर फ़ॉलो करें. वीडियो देखने के लिए हमारे हमारेयूट्यूबचैनल को सब्सक्राइब करें.

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *