Holi 2023: आज मनाई जा रही है होली, जानिए इसका महत्व और शुभ मुहूर्त

Holi 2023 Date in India: साल 2023 में रंगों का त्योहार होली 8 मार्च को और होलिका दहन 7 मार्च 2023 को मनाई जाएगी. आपको बता दें, हिंदू पंचाग के अनुसार होली हर साल फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि को मनाई जाती है.

Holi 2023 Date: कब मनाई जाएगी होली? जानिए होलिका दहन का समय और शुभ मुहूर्त (Image Source: Pixabay)
Holi 2023 Date: कब मनाई जाएगी होली? जानिए होलिका दहन का समय और शुभ मुहूर्त (Image Source: Pixabay)
Advertisements

Holi 2023 Date: साल 2023 में रंगों का त्योहार होली 8 मार्च को और होलिका दहन 7 मार्च 2023 को मनाई जाएगी. आपको बता दें, हिंदू पंचाग के अनुसार होली हर साल फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि को मनाई जाती है. होली का त्योहार पूरे देश में बड़े हर्षो उल्लास के साथ मनाया जाता है. होली केवल पानी और रंगों से खेलने का पर्व नहीं है बल्कि यह एकता का त्योहार भी है. होली के दिन स्वादिष्ट पकवानों और व्यंजनों भी अपना एक अलग आनंद होता है. इस दिन लोग अच्छे संगीत के साथ-साथ गुजिया, भांग, रंग का भी भरपूर आनंद लेते हैं.

होली तारीख 2023

साल 2023 में होली 8 मार्च को मनाई जाएगी और होलिका दहन जो होली से एक दिन पहले पड़ता है 7 मार्च को मनाया जाएगा.

Advertisements

होली शुभ मुहूर्त 2023

  1. फाल्गुन माह पूर्णिमा तिथि का आरंभ: 6 मार्च को 4 बजकर 17 मिनट
  2. फाल्गुन माह पूर्णिमा तिथि का समापन: 7 मार्च 06 बजकर 09 मिनट पर
  3. होलिका दहन: 7 मार्च की शाम को 6 बजकर 24 मिनट से लेकर 8 बजकर 51 मिनट तक
  4. होली तिथि: 8 मार्च को होली खेली जाएगी

होली क्यों मनाई जाती है

हिंदू धर्म के अनुसार, प्राचीन काम में हिरण्यकश्यप नाम का एक राक्षस राजा था और वः अमर होना चाहता था. वह चाहता था कि हर कोई उसे भगवान के रूप में पूजे लेकिन उसका पुत्र प्रह्लाद भगवान विष्णु जी का परम भक्त था और उनकी हमेशा आराधना करता था. हिरण्यकश्यप यह सब देखकर बहुत नाराज होता था. एक बार हिरण्यकश्यप ने अपनी बहन जिसका नाम होलिका था जिसके पास दिव्य शक्ति थी, जो आग नहीं पकड़ सकती थी, प्रह्लाद को अपनी गोद में लेकर आग की लपटों पर बैठने को कहा, लेकिन भगवान विष्णु ने प्रह्लाद की भक्ति से प्रभावित होकर हिरण्यकश्यप और उसकी बहन दोनों का वध कर दिया. जिसके उपलक्ष्य में होली का पर्व मनाया जाता है.

ये भी पढ़ें

Advertisements

देश और दुन‍िया की सभी खबरों के लिए आप हमेंफ़ेसबुकऔरट्विटरपर फ़ॉलो करें. वीडियो देखने के लिए हमारे हमारेयूट्यूबचैनल को सब्सक्राइब करें.

Updated On: March 9, 2023 7:43 pm

Advertisements

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *