Exams Tips for students: कैसे करें परीक्षा की तैयारी, जानिए यहां कुछ असरदार टिप्स

Exams Tips for students in Hindi: यहाँ हम बच्चों और माता पिता के लिए कुछ ऐसे खास टिप्स लेकर आए हैं जिनका पालन कर आप बच्चे और खुद के दिमाग से भी परीक्षा का यह प्रेशर कम कर सकते हैं.

Exams Tips for students: कैसे करें परीक्षा की तैयारी, जानिए यहां कुछ असरदार टिप्स
Exams Tips for students: कैसे करें परीक्षा की तैयारी, जानिए यहां कुछ असरदार टिप्स
Advertisements

Exams Tips for students: एग्जाम या परीक्षा का नाम सुनते ही बच्चे तो क्या बड़े भी टेंशन में आ जाते हैं. स्कूलों में भी शिक्षक बच्चे को एक्जाम के नाम पर इस तरह डरा देते हैं कि, एग्जाम उनके लिए एक चुनौती बन जाती है और उसके दबाव में उनके मन पर भी इस बात का नकारात्मक प्रभाव ही ज़्यादा पड़ता है.

अगर आप स्कूल जाते हैं तो आपको एग्जाम का सामना करना ही होगा. और माता पिता को भी यह समझना होगा कि, स्कूल की परीक्षा ही आपके बच्चे का सम्पूर्ण आंकलन नहीं है.

Advertisements

शिक्षा की जगहों में भी इस बात पर हमेशा चर्चा चलती है कि कैसे बच्चे ज़्यादा से ज़्यादा स्कोर कर सकें. खासकर बच्चों की माँएँ, जो अपने बच्चे के दूसरे दोस्तों या साथ पढ़ने वाले बच्चों के बारे में भी जानने को उतनी ही उतसुक रहती हैं, कि अगर तुम्हारे इस विषय में इतने नंबर आए तो फलां को कितने मिले. अगर आप भी ऐसे ही अभिभावकों में से हैं तो अपनी इस आदत को बदल लें, इसका आपके बच्चे पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

स्कूलों में परीक्षा का समय नजदीक है यहाँ हम बच्चों और माता पिता के लिए कुछ ऐसे खास टिप्स लेकर आए हैं जिनका पालन कर आप बच्चे और खुद के दिमाग से भी परीक्षा का यह प्रेशर कम कर सकते हैं साथ ही अपनी दिनचर्या में कुछ खास बातों को सही तरीके से अपनाकर परीक्षा में बच्चे अच्छे नंबरों के साथ पास हो सकते हैं।

Advertisements

परीक्षा में बच्चों के लिए टिप्स (Exam tips for school students in Hindi)

  1. सिलेबस को ध्यान से पढ़ें

    परीक्षा की तैयारी में सबसे पहला और अहम काम है अपने सिलेबस के बारे में बेहतर तरीके से जानना. अपने हर विषय के सिलेबस की आपको सम्पूर्ण जानकारी होनी चाहिए. सिलेबस को सामने रख कर अध्याय या यूनिट के अनुसार पढ़ाई शुरू करें. इससे आपको पता होगा कि कौन सी चीज़ें आपने अच्छी तरह तैयार कर ली हैं और कौन से बिन्दु बाकी हैं और उन पर काम करना अभी बाकी है. इससे आप का दिमाग बिल्कुल निश्चिंत हो जाता है और किसी प्रकार की दुविधा भी नहीं रहती.

  2. लिखकर करें प्रैक्टिस

    बहुत से बच्चों की आदत होती है कि वे बोल कर या मन में याद करते हुए पढ़ते हैं. पर परीक्षा कि तैयारी के लिए केवल इतना ही काफी नहीं है. आपको लिखने की आदत भी होनी चाहिए और साथ ही आपकी लिखने की स्पीड भी अच्छी होनी चाहिए. आपकी लिखने की स्पीड तो अच्छी होगी ही साथ ही आपकी लिखावट में भी सुधार होगा जो बेहतर मार्क्स के लिए आपकी मदद करेगा.

    Advertisements
  3. परीक्षा की तैयारी कैसे करे, जंप न करें

    कई बार बच्चे ऐसा करते हैं कि जो उन्हें आसान लगता है उसे पहले निबटाने की कोशिश करते हैं और जो उन्हें कठिन लगता है उसे बाद के लिए छोड़ देते हैं, ऐसा करते हुए परीक्षा का समय नजदीक आ जाता है और उस कठिन अध्याय के लिए समय कम मिलता है जिसकी तैयारी वो सही तरीके से नहीं कर पाते. इसीलिए परीक्षा के लिए यह सुझाव दिया जाता है कि कठिन चीजों की तैयारी पहले कर लें.

  4. जल्दी उठने की आदत डालें

    सुबह जल्दी उठना हर किसी के लिए अच्छा होता है. अगर आप विद्यार्थी हैं तो यह आपके लिए विशेष रूप से लाभदायक हो सकता है. परीक्षा के कुछ महीनों पहले से ही सुबह जल्दी उठने का प्रयास करें. सुबह अपने नियमित कार्यों को कर अपनी पढ़ाई शुरू करें. जल्दी उठ जाने पर आपका बहुत सा समय बच जाता है और दिन में आपको अधिक समय अपनी पढ़ाई के लिए मिलता है.

  5. देर रात न करें पढ़ाई

    रात की पर्याप्त नींद सेहत के लिए बहुत जरुरी होती है. अगर आप रात में जागकर पढ़ते हैं तो आपकी नींद पूरी नहीं हो पाती और अगर आप सुबह देर से भी उठते हैं तब भी आपको सारा दिन आलस महसूस होता है, जो रात में जागने का ही नकारात्मक परिणाम होता है.

  6. समय सीमा बनाएँ

    अपनी स्टडी और पढ़ाई के लिए एक निश्चित समय सीमा का पालन करना ज़रूरी है. आप किस विषय को कितना समय देंगे यह पहले ही तय कर लें. इस समय अंतराल में अपने उस विषय को पूरा कर ही लें और नियल समय से दूसरा विषय या अध्याय शुरू करें.

  7. हॉबी का रखें ध्यान

    अगर आप अपने दिन का कुछ समय अपनी पसंद के काम को देते हैं तो इससे आपको थकान नहीं होती बल्कि आपकी थकावट दूर हो जाती है और मन भी प्रसन्न रहता है. जैसे अगर आपको बागवानी का शौक है तो शाम का वक़्त अपने बगीचे में बिताएँ. आप चाहें तो बगीचे में ही अपने मनपसंद पौधे या फूल को देखते हुए स्टडी भी कर सकते हैं. यह आपको और आपके मन को एनर्जी से भर देता है.

  8. सकारात्मक सोचें

    आप अंदर से खुद को सकारात्मक महसूस कराएं, सोचें की आपने अब तक जितनी भी तैयारी की है यह सब आपको परीक्षा में मदद करेगी. आपने अपना बेहतर प्रयास किया है और इस दौरान मन में केवल सकरतमकता ही रखें.

  9. सेहत का ध्यान रखें

    परीक्षा के पहले कुछ दिनों से ही अपनी सेहत का ज़्यादा ध्यान रखें. बाहर का कुछ अनहेल्दी भोजन लेने से बचें. घर का बनाया ताज़ा खाना खाएं. ज़्यादा से ज़्यादा पानी पिएं. मिर्च मसालेदार चीजों का प्रयोग कुछ दिन बंद कर दें इससे आपके पेट की सेहत बेहतर रहती है.

  10. पढ़ाई करने के तरीके, गैजेट से दूर रहें

    आजकल हर घर में मोबाइल और कम्प्युटर होते ही हैं. कुछ दिनों के लिए इन चीजों को अपने से दूर कर दें. खासकर बच्चों को गेमिंग आदि का कुछ ज़्यादा ही शौक होता है, तो आप इस तरफ खुद को आकर्षित न करें और मोबाइल तथा कम्प्युटर में बिताए जाने वाले वक़्त में कटौती करें.

  11. एग्जाम की तैयारी करें

    परीक्षा में बैठने के पहले ही अपने पेन और लिखावट की बाकी चीजों का अच्छी तरह मुआयना कर लें. परीक्षा के लिए नई पेन का इस्तेमाल न करें बल्कि जिस पेन को आप हमेशा से उपयोग में ला रहे हैं उसी से परीक्षा में लिखें. एडमित कार्ड और बाकी चीज़ें भी एक जगह व्यवस्थित करें ताकि उसे बाद में ढूँढना न पड़े.

  12. समय पर परीक्षा केंद्र पहुंचे

    समय का खास ध्यान रखते हुए परीक्षा केंद्र पर पहुंचे.अगर आपके घर से परीक्षा केंद्र ज़्यादा दूर है तो घर से कुछ समय पहले ही निकल जाएँ ताकि देरी की कोई आशंका न रहे.

  13. शांत मन से दें परीक्षा

    परीक्षा हॉल में पहुँच कर पहले पानी पिएं प्रश्न पत्र को अच्छी तरह पढ़कर लिखना शुरू करें. इस दौरान अगर कोई प्रश्न नहीं बनता हो तो इस बारे में ज़्यादा न सोचें और जो आपके लिए आसान हो उससे शुरुआत करें. बिना तनाव या दबाव के खुले मन से परीक्षा दें.

Job Interview Tips: साक्षात्कार में सफल होने के लिए अपनाएं ये टिप्स

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए@newsaadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए@news_aadhaarपर क्लिक करें.

Updated On: April 10, 2022 7:20 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *