Aadhaar Card History: कहां इस्तेमाल हुआ आपका आधार नंबर? ऐसे चेक करें अपने आधार कार्ड की हिस्ट्री

Aadhaar Card History: UIDAI की वेबसाइट से 50 पुराने या पिछले छह महीने में आपके आधार कार्ड (Aadhaar Card History) का कहां-कहां इस्तेमाल प्रमाणीकरण के लिए हुआ है उसकी जांच कर सकते हैं.

Aadhaar Card History: कहां इस्तेमाल हुआ आपका आधार नंबर? ऐसे चेक करें अपने आधार कार्ड की हिस्ट्री (Image Source: Pixabay)
Aadhaar Card History: कहां इस्तेमाल हुआ आपका आधार नंबर? ऐसे चेक करें अपने आधार कार्ड की हिस्ट्री (Image Source: Pixabay)
Advertisements

Aadhaar Card History: आधार आधारित ईकेवाईसी (प्रमाणीकरण) का इस्तेमाल वित्तीय और गैर-वित्तीय सेवाओं में तेजी से बढ़ा है. सरकार ने आधार को कई जगहों पर प्रमाणीकरण के लिए अनिवार्य भी बना दिया है. ऐसे में आपके आधार जानकारी का गलत इस्तेमाल संभव है. इससे बचने के लिए समय-समय पर आप आधार हिस्ट्री जांच सकते हैं.

भारत की विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI ) की वेबसाइट इसकी सुविधा देती है. UIDAI की वेबसाइट से 50 पुराने या पिछले छह महीने में आपके आधार कार्ड (Aadhaar Card History) का कहां-कहां इस्तेमाल प्रमाणीकरण के लिए हुआ है उसकी जांच कर सकते हैं. अगर,आपने आधार के साथ ई-मेल आईडी को भी रजिस्टर्ड किया है तो प्रत्येक प्रमाणीकरण की जानकारी आपके ई-मेल पर मिलेगी.

Advertisements

Aadhaar PAN Card Linking: आधार कार्ड को पैन से कैसे करे लिंक, यहां जानें

इस तरह से चेक करें आधार कार्ड की हिस्ट्री-

  1. UIDAI के होमपेज पर आपको ‘आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री पेज’ का एक लिंक दिखेगा.
  2. लिंक पर किल्क करते ही एक नया पेज खुलेगा.
  3. इसमें आधार नंबर और सिक्योरिटी कोड डालना होगा.
  4. आधार नंबर और कोड डालने के बाद ओटीपी जनरेट करने का ऑप्शन आएगा.
  5. उस पर किल्क करते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा और एक नया पेज खुलेगा.
  6. नए पेज पर आपको आधार हिस्ट्री चेक करने के कई ऑप्शन मिलेंगे.
  7. इसमें आपको डेमोग्राफिक, बायोमेट्रिक, ओटीपी, बायोमेट्रिक व ओटीपी, डेमोग्राफिक व ओटीपी और डेमोग्राफिक और बायोमेट्रिक के ऑप्शन होंगे.
  8. आप जो ऑप्शन चुनते हैं उसको बाद समय-सीमा देनी होगी.
  9. फिर मोबाइल पर आए ओटीपी को डालाना होगा.
  10. तारीख और समय के हिसाब से पूरी जानकारी ओटीपी डालने के साथ ही एक नया पेज खुलेगा.
  11. इसके बाद आपको जो परिणाम मिलेगा वो दिनांक, समय और उपयोग के आधार प्रमाणीकरण के रूप में दिखेगा. किसने आधार इस्तेमाल किया है वो भी जानकारी होगी.

कहीं आपके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल तो नहीं हो रहा? इस तरह से जान सकते हैं

Advertisements

अगर आपको कुछ गड़बड़ दिखती है तो आपको इसकी शिकायत फौरन करें. आप ई-मेल: help@uidai.gov.in या 1947 नंबर पर कॉल कर शिकायत दर्ज करा सकते हैं. आप अपनी आधार जानकारी को ऑनलाइन ही ब्लॉक कर सकते हैं. और इस इस्तेमाल करने के लिए फिर से अनब्लॉक भी किया जा सकता है.

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए@newsaadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए@news_aadhaarपर क्लिक करें.

Advertisements

Updated On: November 25, 2022 8:59 am

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *