How to Improve Yourself: इन 5 तरीको से खुद को पहले से बेहतर बनाएं

How to Improve Yourself: क्या आप जानते हैं कि हर महीने गूगल और यूट्यूब पर हज़ारों लोग यह खोजते हैं कि खुद को बेहतर कैसे बनाएं. लेकिन उन्हें खुद को बेहतर बनाने के लिए सही दिशा की ज़रूरत होती है. इस लेख में हम ऐसे ही कुछ 8 self improvement tips के बारे में बात करेंगे.

How to Improve Yourself: इन 5 तरीको से खुद को पहले से बेहतर बनाएं (Image Source: Pixabay)
How to Improve Yourself: इन 5 तरीको से खुद को पहले से बेहतर बनाएं (Image Source: Pixabay)
Advertisements

How to Improve Yourself: अगर अभी मैं आपसे कहूँ कि आप खुद को आज से 5 साल पहले क्या थे यह सोंचसों कर देखें, तो आप कैसे व्यक्ति को देखते हैं? क्या इन 5 सालों में आपमें बहुत बदलाव आये हैं या बस थो ड़े बहुत या फि र कुछ भी नहीं ? जब आप वक़्त के साथ अपने अंदर अच्छे बदलाव ला पाते हैं, खुद को पहले से बेहतर इंसान बना पाते हैं तो इसे ही कहते हैं Self improvement, मतलब जो आप पिछले साल थे तो अब इस साल पहले से बेहतर हो और आगे आने वाले सालों में और बेहतर बनने की कोशिश में लगे हो.

क्या आप जानते हैं कि हर महीने गूगल और यूट्यूब पर हज़ारों लोग यह खोजते हैं कि खुद को बेहतर कैसे बनाएं. लेकिन उन्हें खुद को बेहतर बनाने के लिए सही दिशा की ज़रूरत होती है. इस लेख में हम ऐसे ही कुछ 8 self improvement tips के बारे में बात करेंगे.

Advertisements

1. अपना गोल तय करें

आप अपना एक लॉन्ग टर्म गोआल सेट करें, मतलब अगले 5 साल में आपको क्या अचीव करना है, फिर उसे हासिल करने के लिए आपको हर साल क्या-2 करना होगा, फिर उस हर साल के गोल को अचीव करने के लिए हर महीने कितना काम करना होगा और फिर उस हर महीने के काम को पूरा करने के लिए हर दिन क्या क्या काम करने होंगे इसकी एक लिस्ट तैयार कर लें. यह सबसे बेस्ट तरीका हैं अपना लक्ष्य तय करने का, इससे आपको सब क्लियर रहेगा कि आपको हर दिन करना क्या है और जिससे आपको किसी तरह की कोई confusion नहीं रहेगी.

Advertisements

2. छोटे बदलाव

लोग ऐसा समझते हैं कि कुछ बड़ा हासिल करने के लिए बहुत बड़े बड़े बदलाव करने की ज़रूरत है. लेकिन ऐसा नहीं है, अपने रोज़ मर्रा की जिंदगी में आपके द्वारा लिए गए बहुत छोटे बदलाव से ही आप वो हासिल कर सकते हो जो आप चाहते हो. छोटे बदलाव करने से आपको कुछ समय तक तो कोई फर्क नहीं नज़र आता, यह समय कुछ हफ्ते या कुछ महीने भी हो सकते हैं, तब तक आपको धीरज रखना पड़ता है, लेकिन यह समय गुज़र जाने के बाद आपको असली फर्क नज़र आने लगता है.

ऐसे बहुत से उदाहरण हैं जिन्होंने डेली खुद पर केवल थोड़ा सा काम करके बहुत कुछ हासिल किया. सुबह 10 बजे उठने वाला इंसान रोज़ 5 बजे उठने का सोंचने की बजाय केवल 30 मिनट पहले ही उठे और उन ३० मिनट में रोज़ व्यायाम या किताब पढ़ने जैसी आदत बना ले तो वह 1 साल में खुद को पूरी तरह बदल सकता है.

Advertisements

3. किताबें पढ़ना शुरू करें

अच्छी किताबें पढ़ना एक ऐसी आदत है. जिस तरह हमारे पेट को खाना चाहिए जीवित रहने के लिए उसी तरह हमारे दिमाग का खाना है अच्छी इनफार्मेशन जो की उसे चाहिए। हमारा ब्रेन हमेशा काम करता रहता है, अगर आप उसे सोंचने की सही दिशा नहीं देंगे तो वह ऐसी बातें सोंचने लगेगा जो की न ही आपके फायदे की होगी बल्कि उल्टा आपके आने वाले कल को और आपके सेहत को नुकसान ही देगी. किसी भी व्यक्ति की improvement बिना किताबें पढ़ें हो ही नहीं सकती. किताबें पढ़ने से जो जानकारी मिलती है वह आपके दिमाग पर लंबे समय तक एक छाप छोड़ जाती है.

4. अच्छा खाएं और व्यायाम करें

हमारी इम्प्रूवमेंट का एक बहुत बड़ा हिस्सा है हमारी सेहत. हर इंसान जो अपने को बेहतर बनाना चाहता है वो अपनी सेहत को नज़रअंदाज़ नहीं करता है. खासकर अगर आपको कोई लंबी बीमारी है जैसे diabetes, high/low BP या मोटापा है, तो बताए गए पॉइंट यानि small changes का ध्यान रखें। छोटे बदलाव ही करे, sugar है तो शुरुआत में बस थोड़ी चीनी कम करें, बस 5 मिनट व्यायाम से ही शुरू करें और इसी तरह जब आपको आदत हो जाए तो धीरे धीरे बाद में यह समय बढ़ाएं.

5. अच्छा व्यवहार

एक अच्छे gentlemen की पहचान होती है उसका दूसरों के साथ behaviour, आपका अच्छा व्यवहार सामने वाले के दिल पर एक छाप छोड़ जाती है, जिससे आपको भी ख़ुशी मिलती है और वह शख्स आपका शुभचिंतक बन जाता है.

अगर कोई आपकी तारीफ करें तो आप उसे बदले में Thank you कहना चाहिए . Thank you और please ऐसे वर्ड्स हैं जिनका ज़्यादा से ज़्यादा इस्तेमाल करना चाहिए चाहे सामने वाला इंसान आपसे छोटा हो या बड़ा. कोई आपको दावत में बुलाए तो ज़रूर जाए, ये न सोंचे कि वह तो मेरी बर्थडे पार्टी या शादी में नहीं आया था मैं क्यों जाऊ, ये अक्सर बड़ी वजह होती है रिश्तों में नाराज़गी की अगर व्यवहार को बस एक लाइन में समझना हो तो केवल यह समझें कि अपनी ज़बान से शब्द सोंच समझकर निकालें.

देश और दुन‍िया की सभी खबरों के लिए आप हमेंफ़ेसबुकऔरट्विटरपर फ़ॉलो करें. वीडियो देखने के लिए हमारे हमारेयूट्यूबचैनल को सब्सक्राइब करें.

Updated On: October 14, 2022 8:30 am

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *