Murabba Health Benefits: अपने डाइट में रोजाना शामिल करें ये मुरब्बा रेसिपी, बीमारियां रहेंगी दूर

Murabba Health Benefits: जब भी मुरब्बे का ज़िक्र होता हैं तो आंवले के मुरब्बे की बात की जाती हैं. लेकिन आंवले के मुरब्बे के अलावा और भी दूसरी सब्जियों और फलों का मुरब्बा बनाया जाता

Murabba Health Benefits अपने डाइट में रोजाना शामिल करें ये मुरब्बा रेसिपी, बीमारियां रहेंगी दूर
Murabba Health Benefits अपने डाइट में रोजाना शामिल करें ये मुरब्बा रेसिपी, बीमारियां रहेंगी दूर
Advertisements

Murabba Health Benefits: जब भी मुरब्बे का ज़िक्र होता हैं तो आंवले के मुरब्बे की बात की जाती हैं. लेकिन आंवले के मुरब्बे के अलावा और भी दूसरी सब्जियों और फलों का मुरब्बा बनाया जाता हैं. इन अलग-अलग प्रकार के मुरब्बे को खाने से शरीर को ढेर सारे फायदे होते हैं. मुरब्बा विटामिन सी, आयरन और फाइबर के सबसे बढ़िया स्रोत माने जाते हैं. इसके अलावा मुरब्बा कैल्शियम, मैग्नीशियम और विटामिन ए से भी भरपूर होते हैं. आइये जानते हैं विभिन्न प्रकार के मुरब्बे और उन्हें खाने के फायदे.

पपीते का मुरब्बा खाने के फायदे

इसमें फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. इसी कारण पपीते का मुरब्बा कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रण में रखता हैं. इसे खाने से पत्थरी भी गल जाती हैं. इसके अलावा पपीते का मुरब्बा लकवा और दांतों की बिमारियों को दूर करने में भी मददगार होता हैं.

Advertisements
पपीते का मुरब्बा खाने के फायदे
पपीते का मुरब्बा खाने के फायदे

सेब का मुरब्बा खाने के फायदे

इसमें फॉस्फोरस, आयरन, कैल्शियम, कार्बोहायड्रेट, विटामिन सी, विटामिन बी और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. सेब का मुरब्बा नींद न आने की परेशानी को दूर करने में फायदेमंद माना जाता हैं. इसलिए रात को सोने से पहले एक सेब का मुरब्बा जरूर खाना चाहिए, इससे रात को अच्छी नींद आती हैं.

सेब का मुरब्बा खाने के फायदे
सेब का मुरब्बा खाने के फायदे

आंवले का मुरब्बा खाने के फायदे

आंवले का मुरब्बा सेहत के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होता हैं. इसमें विटामिन सी और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. यह गर्भवती स्त्रियों में मोर्निंग सिकनेस की प्रॉब्लम दूर करता हैं. इसके अलावा गर्भवती महिलाओं और सभी लोगो की कब्ज़ दूर करने में यह फायदेमंद होता हैं. यह शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाता हैं.

Advertisements

"</p

आंवले का मुरब्बा खाने से शरीर को एनर्जी मिलती हैं. यह बुढापे के असर को कम करता हैं. सर्दी-खांसी जैसे इन्फेक्शन आदि से हमें कोसो दूर रखता हैं. इसके अलावा आंवले का मुरब्बा यौन शक्ति को बढ़ाने के लिए भी जाना जाता हैं.

गाजर का मुरब्बा खाने के फायदे

इसमें विटामिन ई और आयरन सबसे अधिक होता हैं. इसे खाने से शरीर में खून का निर्माण तेज़ी के साथ होता हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक़ गाजर का मुरब्बा खाने से कफ बाहर निकल जाता हैं. इसके सेवन से डिप्रेशन दूर होता हैं और दिमाग मजबूत बनता हैं. सेक्स पॉवर बढ़ाने के लिए भी आप गाजर का मुरब्बा खा सकते हैं.

Advertisements
गाजर का मुरब्बा खाने के फायदे
गाजर का मुरब्बा खाने के फायदे

अदरक का मुरब्बा खाने के फायदे

अदरक के मुरब्बे को खा कर आप अपने मूंह का स्वाद ठीक कर सकते हैं. अदरक का मुरब्बा दमा के मरीजों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता हैं. अदरक का मुरब्बा खाने से सर्दी-खांसी, जुकाम आदि से छुटकारा पाया जा सकता हैं.

"</p

बादाम का मुरब्बा खाने के फायदे

बादाम का मुरब्बा बादाम की गिरियों को शहद में मिला कर बनाया जाता हैं. यह खांसी, कफ जैसी बिमारियों से बचने में मदद करता हैं. बादाम का मुरब्बा खाने से दिमाग तेज़ बनता हैं और आपकी याददाश्त भी अच्छी होती हैं.

ये भी पढ़ें

देश और दुन‍िया की सभी खबरों के लिए आप हमेंफ़ेसबुकऔरट्विटरपर फ़ॉलो करें. वीडियो देखने के लिए हमारे हमारेयूट्यूबचैनल को सब्सक्राइब करें.

Updated On: September 3, 2023 9:10 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *