पीपीएफ अकाउंट में निवेश करने के फायदे, जानें पीपीएफ खाता कैसे खोलें?

PPF Account: मेच्योरिटी के बाद अगर आप पीपीएफ खाते से पैसे निकालने का विकल्प चुनते हैं तो ये पूरी रकम आपको मिल जाएगी. अगर आप पैसा नहीं निकालना चाहते हैं तो अगले 5 साल के लिए अपना पीपीएफ खाता बढ़ा सकते है.

PPF Account: पीपीएफ में निवेश करने के फायदे, जानिए पीपीएफ खाता कैसे खोलें? (Image Source: Pixabay)
PPF Account: पीपीएफ में निवेश करने के फायदे, जानिए पीपीएफ खाता कैसे खोलें? (Image Source: Pixabay)
Advertisements

पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड (Public Provident Fund) एक समय सीमा के साथ संचय की सुविधा प्रदान करने वाली सरकारी योजना है. आप 15 वर्षों के लिए यह PPF खाता खोल सकते हैं और इसके बाद इसे 5 वर्षों के लिए बढ़ा सकते हैं. पीपीएफ अकाउंट पर वर्तमान में 7.1% सालाना की ब्याज दर लागू है. सरकार ने जनवरी 2023 से अपनी कई बचत योजनाओं की ब्याज दरों में परिवर्तन किया है, लेकिन पीपीएफ अकाउंट की ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किया.

मेच्योरिटी के बाद अगर आप पीपीएफ खाते से पैसे निकालने का विकल्प चुनते हैं तो ये पूरी रकम आपको मिल जाएगी. अगर आप पैसा नहीं निकालना चाहते हैं तो अगले 5 साल के लिए अपना पीपीएफ खाता बढ़ा सकते है.

Advertisements

आपको बता दें, पीपीएफ अकाउंट खोलने पर आपको अनेकों फायदे मिलते है. जैसे: पीपीएफ में निवेश करने पर टैक्स बेनिफिट मिलता है, आकर्षक कर मुक्त ब्याज मिलता है और मेच्योरिटी के समय कोई टैक्स भी नहीं देना पड़ता.

पीपीएफ अकाउंट कैसे खोलें

पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड (PPF) खाता खोलने के लिए आपको नीचे कुछ उपाय दिए गए है:

Advertisements
  1. आप सरकारी बैंकों में PPF खाता खोल सकते हैं
  2. स्थानीय बैंक भी PPF खाता खोलने के लिए सुविधा प्रदान करते हैं
  3. आप सरकारी पोस्ट ऑफिसों में भी PPF खाता खोल सकते हैं

आपको खोलने के लिए कुछ दस्तावेज़ सबमिट करने की आवश्यकता होगी, जैसे कि आपका पहचान पत्र, आधार पत्र, जन्म प्रमाण पत्र और अन्य सम्बंधित दस्तावेज़.

पीपीएफ अकाउंट में कितना पैसा जमा कर सकते हैं?

केंद्र सरकार द्वारा के नियम अनुसार, एक साल में आप पीपीएफ अकाउंट में कम से कम रुपये 500 से और अधिक से अधिक रुपये 1,50,000 तक जमा कर सकते हैं। यह हर साल के अनुसार बदलता रहता है.

Advertisements

PPF के लिए आयु सीमा

Public Provident Fund अकाउंट खोलने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष होनी चाहिए. आप 15 वर्ष के लिए पीपीएफ अकाउंट खोल सकते हैं और इसके बाद अक्सर 5 वर्षों के लिए बढ़ा सकते हैं.

पीपीएफ अकाउंट के फायदे

पीपीएफ (Public Provident Fund) अकाउंट के कुछ महत्वपूर्ण फायदे नीचे दिए गए हैं.

  1. PPF अकाउंट 15 वर्षों के लिए खोला जाता है, जो आपको लंबे समय तक संचय करने की सुविधा प्रदान करता है.
  2. पीपीएफ अकाउंट में जमा करने की सीमा काफी कम है, इसलिए आप स्थिति के अनुसार अपने पैसे को जमा कर सकते हैं.
  3. पीपीएफ अकाउंट में जमा किए गए पैसों पर सरकार द्वारा अच्छा ब्याज मिलता है, जो सामान्य बैंक खातों से ज्यादा होता है.

PPF खाते में जमा करने के लिए कुछ विकल्प हैं

  1. नियमित रूप से आप साल में (साप्ताहिक, मासिक, वार्षिक) PPF खाते में पैसे जमा कर सकते हैं.
  2. आप ऑनलाइन माध्यम से भी पीपीएफ खाते में पैसा जमा कर सकते हैं.
  3. अधिकांश बैंकों के द्वारा ऑनलाइन जमा करने की सुविधा प्रदान की जाती है.

पीपीएफ अकाउंट कौन खोल सकता है?

कोई भी भारतीय नागरिक, 18 वर्ष से ऊपर की उम्र के होने पर किसी भी बैंक, प्राइवेट बैंक या डाकघर में पीपीएफ (Public Provident Fund) खाता खोल सकता है.

PPF अकाउंट पर कितनी ब्याज मिलती है ?

पीपीएफ अकाउंट पर ब्याज दर सरकार द्वारा हर साल बदलती रहती है. वर्तमान में केंद्र सरकार द्वारा पीपीएफ पर 7.1% दर के हिसाब से सालाना ब्याज मिल रहा है.

पीपीएफ अकाउंट से सम्बंधित FAQ

[sc_fs_multi_faq headline-0=”h4″ question-0=”एक आदमी कितने PPF (पीपीएफ) अकाउंट खोल सकते हैं?” answer-0=”आप सिर्फ एक PPF (पीपीएफ) खाता खोल सकते हैं.” image-0=”” headline-1=”h4″ question-1=”PPF खाता खोलने के लिए अधिकतम आयु कितनी है?” answer-1=”PPF खाता खोलने के लिए कोई अधिकतम आयु नहीं है और न्यूनतम आयु 18 वर्ष है. ” image-1=”” headline-2=”h4″ question-2=”वर्तमान में PPF अकाउंट पर ब्याज की दर क्या है?” answer-2=”वर्तमान में PPF अकाउंट पर ब्याज दर 7.1 %सालाना है.” image-2=”” headline-3=”h4″ question-3=”PPF अकाउंट में हर वर्ष आप कितना निवेश कर सकते हैं ?” answer-3=”एक वित्तीय वर्ष में आप न्यूनतम 500 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा कर सकते है. ” image-3=”” headline-4=”h4″ question-4=”क्या 15 साल से पहले पीपीएफ खाते से पैसे निकाल सकते हैं?” answer-4=”आप पीपीएफ अकाउंट खोलने के पश्चात 7वें साल से पैसे निकाल सकते हैं.” image-4=”” count=”5″ html=”true” css_class=””]

ये भी पढ़ें

देश और दुन‍िया की सभी खबरों के लिए आप हमेंफ़ेसबुकऔरट्विटरपर फ़ॉलो करें. वीडियो देखने के लिए हमारे हमारेयूट्यूबचैनल को सब्सक्राइब करें.

Updated On: February 26, 2023 10:47 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *