Cholesterol Level: शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को करें कंट्रोल, अपनाएं ये तरीके

Cholesterol Level: कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए कई लोग दवाइयों का भी सेवन करते हैं. लेकिन अगर आप चाहें तो व्यायाम और कई अन्य तरीकों से अपने कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं.

Cholesterol Level शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को करें कंट्रोल, अपनाएं ये तरीके (Inage Source: Pixabay)
Cholesterol Level शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को करें कंट्रोल, अपनाएं ये तरीके (Inage Source: Pixabay)
Advertisements

Cholesterol Level: हमारे शरीर का सही तरीके से काम करना बहुत जरूरी है और इसके लिए कोलेस्ट्रॉल का बनना भी बहुत जरूरी है. आपको बता दें, कोलेस्ट्रॉल लीवर द्वारा बनाया जाता है. लेकिन अगर शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाए तो हार्ट अटैक की समस्या उत्पन्न हो सकती है.

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए कई लोग दवाइयों का भी सेवन करते हैं. लेकिन अगर आप चाहें तो व्यायाम और कई अन्य तरीकों से अपने कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं. आज के इस लेख में हम आपको कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के रामबाण तरीको के बारे में बात करने जा रहे हैं.

Advertisements

कोलेस्ट्रॉल कम करने का इलाज

1. दालचीनी की चाय

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए दालचीनी की बनी हुई चाय फायदेमंद साबित होती है. इसके लिए आप रोजाना आधा चम्मच दालचीनी को पानी में डालकर उबाल लें और इसे चाय की तरह पियें.

Advertisements

3. विटामिन डी

विटामिन डी (Vitamin D) की कमी के कारण भी शरीर में कोलेस्ट्रॉल की समस्या उत्पन्न हो सकती है. इसलिए नियमित रूप से कम से कम आप आधा घंटा धूप में जरूर बैठे हैं. जिससे शरीर में हुई विटामिन डी की कमी पूरी हो जाएगी.

Advertisements

4. लहसुन का सेवन

रोजाना सुबह खाली पेट लहसुन की दो से तीन कलियां चबाने से भी कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है.

5. नाश्ते में शामिल करें ओट्स

सुबह के नाश्ते में ओट्स को जरूर शामिल करें. इसमें मौजूद फाइबर शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कंट्रोल करने में सहायक है.

6. अच्छी नींद जरूर लें

नींद न पूरी होने की वजह से भी कोलेस्ट्रॉल की समस्या उत्पन्न होती है इसलिए दिन में कम से कम 8 से 9 घंटे की नींद जरूर लें.

7. रोज एक्सरसाइज या योग करें

सुबह की सैर या एक्सरसाइज इन दोनों को करने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है. इसलिए रोज सुबह एक घंटा व्यायाम करना चाहिए. ऐसा करने से डायबिटीज और ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियां हमसे दूर रहती हैं.

ये भी पढ़ें

देश और दुन‍िया की सभी खबरों के लिए आप हमेंफ़ेसबुकऔरट्विटरपर फ़ॉलो करें. वीडियो देखने के लिए हमारे हमारेयूट्यूबचैनल को सब्सक्राइब करें.

Updated On: February 11, 2023 7:36 am

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *