रोजाना खाली पेट नींबू पानी पीने से आप इन बीमारियों से रहेंगे कोसों दूर, जानिए कैसे

Lemon water benefits: अक्सर नींबू को हम सब्जी, दाल, सलाद और चाट आदि में निचोड़कर खाने से खाने का स्वाद दोगुना हो जाता है. गर्मियों में नींबू खाने के साथ-साथ नींबू पानी पीने से हमारे शरीर को बहुत से लाभ होते हैं.

Lemon water benefits: रोजाना खाली पेट नींबू पानी पीने से आप इन बीमारियां रहेंगे कोसों दूर, जानिए कैसे (Image Source: Pixabay)
Lemon water benefits: रोजाना खाली पेट नींबू पानी पीने से आप इन बीमारियां रहेंगे कोसों दूर, जानिए कैसे (Image Source: Pixabay)
Advertisements

Lemon water benefits: अक्सर नींबू को हम सब्जी, दाल, सलाद और चाट आदि में निचोड़कर खाने से खाने का स्वाद दोगुना हो जाता है. गर्मियों में नींबू खाने के साथ-साथ नींबू पानी पीने से हमारे शरीर को बहुत से लाभ होते हैं. नींबू पानी पीने से आप अपने आपको तरोताजा भी महसूस करते हैं. वैसे तो हमें दिन में दो बार नींबू पानी का सेवन जरूर करना चाहिए. अगर हम रोजाना सुबह खाली पेट नींबू पानी का सेवन करेंगे तो हमें बहुत फायदे मिल सकते हैं.

नींबू पानी पीने के फायदे

1. पाचन क्रिया बेहतर

Advertisements

सुबह गुनगुने पानी में नींबू और शहद डालकर पीने से हमारा पाचन तंत्र स्वस्थ बना रहता है. यह हमारे पाचन क्रिया मजबूत बनता है.

2. विटामिन सी की कमी

Advertisements

विटामिन सी हमारे लिए बहुत जरुरी होता है. विटामिन सी में रोगों से लड़ने की क्षमता होती है. सुबह के समय इसका सेवन करने से हमारी इम्यून सिस्टम बेहतर होती है. इम्यून सिस्टम बेहतर होने से हमारा शरीर छोटी-छोटी बीमारियां जैसे सर्दी, खांसी, इन्फेक्शन और जुखाम आदि से बचा रहता है.

3. त्वचा में निखार

Advertisements

नींबू में एंटी ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं. जो हमारी त्वचा के निखार को बनाए रखते हैं और इससे हमारी त्वचा पर स्थित दाग धब्बे साफ हो जाते हैं.

4. मुंह की दुर्गंध

रोजाना सुबह नींबू पानी पीने से मुँह से आ रही दुर्गंध खत्म हो जाती है, क्योंकि नींबू पानी हमारे शरीर को डिटॉक्स करने का कार्य करता है.

5. वजन कम

यदि आप मोटापे से परेशान हैं तो सुबह खाली पेट गर्म पानी नींबू और शहद का सेवन करें। ऐसा करने से आपके शरीर में जमा एक्स्ट्रा फैट कम होना शुरू हो जाएगा और इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म भी बढ़ने लगता है.

6. जोड़ों के दर्द से राहत

यदि आप जोड़ों के दर्द से परेशान है तो सुबह खाली पेट नींबू पानी पीना शुरु कर दें. इससे आप के जोड़ों में हुए दर्द में काफी आराम मिलेगा.

इन्हें भी पढ़ें

देश और दुन‍िया की सभी खबरों के लिए आप हमेंफ़ेसबुकऔरट्विटरपर फ़ॉलो करें. वीडियो देखने के लिए हमारे हमारेयूट्यूबचैनल को सब्सक्राइब करें.

Updated On: March 5, 2023 5:41 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *