PM Kisan: पीएम किसान सम्मान निधि योजना खाता आधार कार्ड से लिंक कैसे करे, यहाँ जानें

PM Kisan Yojana: यदि आप अपना आधार नम्बर बैंक खाते से लिंक नही कराते है तो आपको अगली कोई भी किस्त नही मिलेगी और उसके जिम्मेदार आप खुद होंगे.

PM Kisan Yoajana Update: पीएम किसान योजना का लाभ उठाने वाले दलालों से बचकर रहें, जानिए कैसे
PM Kisan Yoajana Update: पीएम किसान योजना का लाभ उठाने वाले दलालों से बचकर रहें, जानिए कैसे
Advertisements

PM Kisan Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए आपके बैंक खाता का आधार कार्ड से लिंक करना बहुत जरूरी है. देश के जिन किसानों ने इस योजना के तहत आर्थिक सहायता लेने के लिए आवेदन किया है तो उन्हें अपने बैंक खाते को आधार से लिंक करना होगा. क्योंकि बिना बैंक खाते को आधार से लिंक कराएं लाभार्थियों को ₹6000 की धनराशि प्राप्त नहीं होगी.

जैसे कि आप लोग जानते है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार द्वारा ₹6000 की धनराशि तीन किस्तो में दी जाती है. यह किस्तें तब तक लाभार्थियों को प्राप्त नहीं होगी जब तक उनका खाता आधार से लिंक नहीं होगा. यदि किसी लाभार्थी ने अपना आधार नंबर बैंक से लिंक नही किया है तो उसे अपने नजदीकी बैंक जाकर जल्दी लिंक करा ले. यदि आप अपना आधार नम्बर बैंक खाते से लिंक नही कराते है तो आपको अगली कोई भी किस्त नही मिलेगी और उसके जिम्मेदार आप खुद होंगे.

Advertisements

क्या है पीएम किसान सम्मान निधि योजना

इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा देश के छोटे ओर सीमांत किसानों को प्रतिवर्ष ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान करती है. पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंर्तगत देश के 14 करोड़ किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ दिया जाएगा. इस योजना के अंर्तगत जिन छोटे और सीमांत किसानों के पास 2 हेक्टेयर तक कि खेती योग्य भूमि है वह इस योजना का लाभ उठा सकते है.

पीएम किसान योजना खाता आधार लिंक के फ़ायदे

  1. देश के जिन छोटे और सीमांत किसानों का खाता आधार कार्ड से लिंक होगा उन्हें केंद्र सरकार द्वारा मिलने वाली सब्सिडी या किसी योजना के तहत दी जाने वाली धनराशि सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी।.
  2. अगर आपने पीएम सम्मान निधि योजना में रजिस्ट्रेशन किया है तो आपको अपना आधार को बैंक खाता नंबर से लिंक करना पड़ेगा तभी आपको इस योजना का लाभ मिलेगा.
  3. इस योजना के तहत आप आधार सीडिंग की सुविधा ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों तरीके से उठा सकते है.

पीएम किसान सम्मान योजना किस्त कैसे देखें ?

अगर आप अपना बेनिफिशियरी स्टेटस देखना चाहते हैं तो यह नीचे दिए गए तरीकों को फॉलो कीजिए और आप आसानी से अपना स्टेटस देख सकते है.

Advertisements
  1. सबसे पहले आपको योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा.
  2. इस होम पेज पर आपको फार्मर कॉर्नर का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस ऑप्शन में से बेनिफिशियरी स्टेटस पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आपके सामने एक पेज खुल कर आ जाएगा.
  3. आपको इस पेज पर बेनेफिशरी स्टेटस देखने के लिए आधार नंबर खाता नंबर यह मोबाइल नंबर के तीन ऑप्शन दिखाई देगा.
  4. अब इसमें आपके पास जो भी डॉक्यूमेंट अवेलेबल है उसको सेलेक्ट कर सर्च बॉक्स में डालने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना है
  5. जैसे ही सबमिट पर क्लिक करेंगे आपके सामने आपका स्टेटस लिस्ट सामने डिस्प्ले हो जाएगी.

बैंक के द्वारा पीएम किसान योजना आधार लिंक कैसे करे ?

देश के जो इच्छुक लाभार्थी किसान सम्मान निधि योजना का खाता आधार लिंक करवाना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करें.

  1. सबसे पहले लाभार्थी को अपने आधार कार्ड की फोटो कॉपी लेकर बैंक शाखा में जाना होगा. जहा उसने अपना बैंक खाता खुलवाया होगा.
  2. वहाँ जाकर आपको बैंक के कर्मचारी को कहना है कि मेरे खाते से आधार लिंक करना है.
  3. फिर आपको हस्ताक्षर करके उस बैंक कर्मचारी को देना होगा. इसके बाद बैंक कर्मचारी अपने खाते को आधार से लिंक कर देगा.

नेट बैंकिंग द्वारा पीएम किसान योजना आधार लिंक कैसे करे ?

जिन किसानों के पास नेट बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध है वह नीचे दिए गए इन तरीकों ससे अपना बैंक अकाउंट आधार से लिंक करवा सकते हैं.

Advertisements
  1. सर्वप्रथम लाभार्थियों को बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा. जिस बैंक में आपका बैंक अकाउंट है और नेट बैंकिंग एक्टिव है तो अपने नेट बैंकिंग से लॉगइन करना होगा.
  2. इसके बाद आपको इंफॉर्मेशन एंड सर्विस का विकल्प दिखाई देगा. उसमें आपको अपडेट आधार नंबर का विकल्प दिखाई देगा. फिर आपको अपडेट आधार नंबर पर क्लिक करना होगा इसके पश्चात आपको अपना आधार नंबर डालना है.
  3. फिर आपको अपना खाता नंबर तथा मोबाइल नंबर डालना है और फिर आपका आधार नंबर बैंक से लिंक हो जाएगा.
  4. आपका बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होने के बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर भी मैसेज आ जाएगा.

ये भी पढ़ें

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए@newsaadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए@news_aadhaarपर क्लिक करे.

Updated On: September 29, 2022 8:52 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *