Soybean Health Benefits: सोयाबीन खाने के फायदे, नुकसान और उपयोग

Soybean Health Benefits in Hindi: शरीर को उचित मात्रा में प्रोटीन मुहैया करवाने के लिए सोयाबीन एक बहुत ही अच्छा विकल्प है. १०० ग्राम सोयाबीन में 36 ग्राम प्रोटीन, 30 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 20 ग्राम फैट, नौ ग्राम फाइबर और कुल 446 कैलोरी होती है.

Soybean Health Benefits: सोयाबीन खाने के फायदे, नुकसान और उपयोग (Image Source: Pixabay)
Soybean Health Benefits: सोयाबीन खाने के फायदे, नुकसान और उपयोग (Image Source: Pixabay)
Advertisements

Soybean Health Benefits: शरीर को उचित मात्रा में प्रोटीन मुहैया करवाने के लिए सोयाबीन एक बहुत ही अच्छा विकल्प है. 100 ग्राम सोयाबीन में 36 ग्राम प्रोटीन, 30 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 20 ग्राम फैट, नौ ग्राम फाइबर और कुल 446 कैलोरी होती है. प्रोटीन के बिना मसल्‍स नहीं बनते और प्रोटीन जुटाना इतना आसान नहीं है.

इसलिए पहलवानी करने या बॉडी बनाने वाले लोग सोयाबीन का सेवन करते हैं. सोयाबीन से शरीर की मांग पूरी हो सकती है. आप शायद नही जानते होंगे कि सोयाबीन में दूध, अंडे और मांस से कहीं अधिक प्रोटीन की मात्रा होती है. आइए इस लेख में जानते हैं सोयाबीन के फायदे और इससे मिलने वाले सभी लाभों के बारे में जानकारी..

Advertisements

सोयाबीन खाने के फायदे

1. प्रोटीन का बेहतर स्रोत

सोयाबीन का सबसे अधिक इस्तेमाल प्रोटीन के विकल्प के रूप में होता है जिससे कई बीमारियों का भी इलाज होता है. प्रोटीन का अच्छा स्रोत होने के कारण इसमें अच्छे काफी मात्रा में विटामिन, वसा और कार्बोहाइड्रेट जैसे आवश्यक तत्व होते हैं.

Advertisements

2. शरीर में खून बनाने में

अगर शरीर में खून की कमी हो तो ऐसे में आपके लिए सोयाबीन (Soybean) का सेवन करना बहुत अच्छा होगा. क्योंकि सोयबीन में खून को बनाने और बढ़ाने वाले आयरन अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं.

Advertisements

3. शरीर से यूरिक एसिड बाहर निकालें

सोयाबीन मानव शरीर से यूरिक एसिड को बाहर निकालकर शरीर में होने वाले विकारों को रोकती है. क्योंकि सोया में प्रोटीन के साथ ही फाइबर और कैल्शियम भी प्रचुर मात्रा में होते हैं.

4. कैंसर प्रतिरोधक तत्व के रूप में

सोया उत्पादों में एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ कैंसर प्रतिरोधक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं. इसके अलावा भी सोयाबीन में कई अन्य गुण हैं जो इसके इस्तेमाल पर जोर देते हैं. दिन में एक बार सोयाबीन के आटे से बनी चपाती खाने से पेट साफ रहता है और एसिडिटी दूर होती है.कमजोरी होने पर अंकुरित सोयाबीन चबाने और उससे बना आहार खाने से कमजोरी दूर हो जाती है.

5. डायबिटीज के रोगियों

डायबिटीज के रोगियों के लिए सोयाबीन के आटे का उपयोग काफी फायदेमंद माना गया है. सोयाबीन का सेवन करने से एक्जिमा रोग नहीं होता. वहीं चेहरे पर कील-मुहांसे, दाग-धब्बे नहीं होते।

सोयाबीन का उपयोग

  1. सोयाबीन भिगोकर, उबाल कर, पीसकर या भूनकर जैसे मन करें वैसे खाएं. सोयाबीन के साथ मूंग भी भिगोकर खाने और सोयाबीन को गेहूं के साथ पिसवा कर उसकी रोटियां खाना भी फायदेमंद है.
  2. सोयाबीन को ड्राई रोस्टेड सोयाबीन (Soyabean) स्नैक्स, जो फाइबर या रेशे का एक अच्छा स्रोत है, या लिक्विड प्रोडक्ट जैसे सोया मिल्क , सोया पनीर या टोफू के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है.

सोयाबीन के नुकसान

  1. सोयाबीन के ज्यादा सेवन से आपको एलर्जी की समस्या हो सकती है.
  2. सोयाबीन के अत्यधिक सेवन से पुरुषों के स्पर्म की गुणवत्ता में कमी आ सकती है. क्योंकि सोयाबीन में फाइटोएस्ट्रोजेन पाए जाते हैं.
  3. सोयाबीन का अत्यधिक सेवन से शरीर का कोलेस्ट्रॉल लेबल बढ़ सकता है, जो स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह हो सकता है.

इन्हें भी पढ़ें

(अस्वीकरण:यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें.)

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Updated On: October 17, 2022 8:27 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *