पुदीना के पत्तियों में छुपा है सेहत का खजाना, जानिए इसके सेवन से होने वाले फायदे

Benefits of Mint: पेपरमिंट या पुदीना को एक जड़ी बूटी के रूप में मान्यता प्राप्त है. आपको बता दें, पुदीना की पत्तियों में कैलोरी और वसा कम मात्रा में पाई जाती हैं.

पुदीना के पत्तियों में छुपा है सेहत का खजाना, जानिए इसके सेवन से होने वाले फायदे
पुदीना के पत्तियों में छुपा है सेहत का खजाना, जानिए इसके सेवन से होने वाले फायदे
Advertisements

Benefits of Mint: पेपरमिंट या पुदीना को एक जड़ी बूटी के रूप में मान्यता प्राप्त है. आपको बता दें, पुदीना की पत्तियों में कैलोरी और वसा कम मात्रा में पाई जाती हैं. इसके आलावा इसमें विटामिन ए, सी और बी-कॉम्प्लेक्स की एक प्रचुर मात्रा में पाई जाती जाती है, जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है. इसके अलावा इसमें लोहा, पोटेशियम और मैंगनीज भी पाया जाता है, जो हीमोग्लोबिन बढ़ाता है और मस्तिष्क के कार्यों में सुधार करता है. आज के इस लेख में हम आपको पुदीना के सेवन से होने वाले फायदों के बारें में बताने जा रहे है.

पुदीने के सेवन से होने वाले बड़े फायदे

1. पाचन में मदद करता है

Advertisements

पुदीना एंटीऑक्सिडेंट, मेन्थॉल और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है. ये भोजन को पचाने में मदद करते हैं. यह पेट की ऐंठन को शांत करता है और अम्लता को कम करने में मदद करता है.

2. अस्थमा का इलाज करता है

Advertisements

पुदीना के नियमित सेवन से सीने में जमाव को कम किया जा सकता है. इसमें मौजूद मेन्थॉल फेफड़ों में जमा होने वाले बलगम को ढीला करने में मदद करता है.

3. आम सर्दी का इलाज करता है

Advertisements

अगर आप सर्दी से पीड़ित हैं और सांस लेना मुश्किल है, तो पुदीना इसके लिए सबसे अच्छा उपचार है. पुदीना स्वाभाविक रूप से नाक, गले और फेफड़ों के जमाव को साफ करता है. यह पुरानी खांसी से होने वाली जलन को भी कम करता है.

4. सिरदर्द से राहत

पुदीना में उपस्थित मेन्थॉल शरीर की मांसपेशियों को आराम देने में मदद कर सकता है और दर्द को कम कर सकता है. माथे पर पुदीना लगाने से सिरदर्द से राहत मिल सकती है.

5. मुंह की देखभाल करता है

पुदीने की पत्तियों चबाने से मुंह की स्वच्छता और दांतों के स्वास्थ्य में सुधार होता है. पेपरमिंट में आवश्यक तेल आपको ताज़ा साँस लेने में मदद कर सकता है.

ये भी पढ़ें

देश और दुन‍िया की सभी खबरों के लिए आप हमेंफ़ेसबुकऔरट्विटरपर फ़ॉलो करें. वीडियो देखने के लिए हमारे हमारेयूट्यूबचैनल को सब्सक्राइब करें.

Updated On: March 5, 2023 5:42 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *