आधार को पैन कार्ड से लिंक न करने पर होगा बड़ा नुकसान, यहां जानिए

Aadhaar Pan Card Linking: अगर आप अपने आधार को पैन से लिंक नहीं करवाते है या भूल जाते है, तो आपको भविष्य में बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

Aadhaar Pan Card Linking: आधार को पैन कार्ड लिंक न करने पर आपको होगा इतना बड़ा नुकसान, यहां जानिए (Image Credit: Pixabay)
Aadhaar Pan Card Linking: आधार को पैन कार्ड लिंक न करने पर आपको होगा इतना बड़ा नुकसान, यहां जानिए (Image Credit: Pixabay)
Advertisements

आधार से पैन कार्ड लिंक करना अत्यंत आवश्यक है और आपको इसे जल्द से जल्द करना चाहिए. आप इसे आयकर विभाग की वेबसाइट पर जा कर ऑनलाइन या आधार केंद्र में जाकर ऑफलाइन भी कर सकते हैं. लेकिन अगर आप अपने आधार को पैन से लिंक नहीं करवाते है या भूल जाते है, तो आपको भविष्य में बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है और इससे आपको भरी नुकसान उठाना पड़ सकता है. तो चलिए जानते है कि अगर आधार से पैन कार्ड लिंक नहीं होता है तो इसके नुकसान के बारे में विस्तार से.

आधार से पैन कार्ड लिंक न होने पर नुकसान

आधार से पैन कार्ड लिंक न होने से आपको कुछ नुकसान हो सकते हैं, जैसे कि,

Advertisements
  1. आयकर विभाग ने आधार से पैन कार्ड लिंक करना अनिवार्य किया है, और यदि आप इसे नहीं करते हैं तो आपका पैन कार्ड अवैध माना जा सकता है.
  2. आपको अपनी आय के लिए लोन लेने में मुश्किल हो सकती है. बैंकों द्वारा लोन के लिए आधार कार्ड और पैन कार्ड की जांच की जाती है, और यदि आपका आधार पैन कार्ड से लिंक नहीं है, तो आपको लोन मिलने में मुश्किल हो सकती है.
  3. आपको आयकर विभाग द्वारा टैक्स रिफंड नहीं मिल सकता है. यदि आप टैक्स भरते हैं और आपके पास पैन कार्ड नहीं है, तो आपको टैक्स रिफंड नहीं मिल सकता है.

आधार से पैन कार्ड लिंक कैसे करे?

आइये जानते है कि आप अपने आधार से पैन कार्ड को लिंक कैसे कर सकते है. आधार कार्ड और पैन कार्ड दोनों को लिंक करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  1. सबसे पहले आप आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://www.uidai.gov.in/ पर जाएं.
  2. “आधार ऑनलाइन सेवाएं” सेक्शन में से “वेब आधार” विकल्प पर क्लिक करें.
  3. अपना 12-अंकीय आधार नंबर और सुरक्षा कोड दर्ज करें और “वेब आधार” पर क्लिक करें.
  4. अपना आधार कार्ड परिवर्तन करने के लिए “प्रोफाइल” विकल्प पर क्लिक करें.
  5. “पैन लिंक करें” के लिए विकल्प पर क्लिक करें.
  6. अपना पैन नंबर, नाम, जन्म तिथि और अन्य विवरण दर्ज करें.
  7. जमा करें और सबमिट करें.
  8. आपके पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करने के लिए एक OTP आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा.
  9. OTP दर्ज करें और “सबमिट” पर क्लिक करें.
  10. आपके पैन कार्ड और आधार कार्ड को सफलतापूर्वक लिंक कर दिया गया है.

आधार से पैन कार्ड को लिंक करना क्यों जरुरी है ?

आधार से पैन कार्ड लिंक करने की जरूरत कई कारणों से होती है. ये कुछ मुख्य कारण हैं:

Advertisements
  1. टैक्स कलेक्शन: पैन कार्ड एक व्यक्ति के टैक्स वसूली करने के लिए उपयोग किया जाता है। जब आप अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड लिंक करते हैं, तो यह सरल तरीके से आपके टैक्स संबंधी जानकारी को एकत्र करता है.
  2. फर्जी खातों के खिलाफ लड़ाई: आधार कार्ड एक व्यक्ति की पहचान के रूप में काम करता है और पैन कार्ड एक व्यक्ति के टैक्स संबंधी जानकारी को दर्शाता है। आधार से पैन कार्ड लिंक करना यह दर्शाता है कि कोई फर्जी खाता तो नहीं बना रहा है जो कानूनी रूप से गलत हो सकता है.
  3. बैंकिंग: बैंक खातों को लिंक करने के लिए पैन कार्ड की जरूरत होती है। आधार कार्ड एक व्यक्ति की पहचान के रूप में काम करता है। जब आप आधार कार्ड और पैन कार्ड लिंक करते हैं, तो बैंक आपके व्यक्तिगत जानकारी को संग्रहीत करता है.

आधार से पैन कार्ड लिंक करने के बारे में कुछ FAQ

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना एक आसान प्रक्रिया है जिसमें आपको आधार कार्ड और पैन कार्ड की जानकारी प्रदान करनी होगी। नीचे दिए गए सामान्य प्रश्नों के उत्तर आपको इस प्रक्रिया को पूरा करने में मदद करेंगे.

[sc_fs_multi_faq headline-0=”h4″ question-0=”Q. मैं पैन कार्ड को आधार कार्ड से कैसे लिंक कर सकता हूँ?” answer-0=”A. पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए, आप इस लिंक पर जा सकते हैं: https://www1.incometaxindiaefiling.gov.in/e-FilingGS/Services/LinkAadhaarHome.html और आवश्यक जानकारी भरें.” image-0=”” headline-1=”h4″ question-1=”Q. क्या मैं अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से पैन कार्ड को आधार से लिंक कर सकता हूँ?” answer-1=”A. हाँ, आप अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से भी पैन कार्ड को आधार से लिंक कर सकते हैं. इसके लिए आपको UIDAI के वेबसाइट पर जाकर आधार से पैन कार्ड लिंक करने के लिए दिए गए मार्गदर्शनों का पालन करना होगा.” image-1=”” headline-2=”h4″ question-2=”Q. क्या मैं अपने बैंक खाते के माध्यम से पैन कार्ड को आधार से लिंक कर सकता हूँ?” answer-2=”A. हाँ, आप अपने बैंक खाते के माध्यम से भी पैन कार्ड को आधार से लिंक कर सकते हैं.” image-2=”” count=”3″ html=”true” css_class=””]

Advertisements

ये भी पढ़ें

देश और दुन‍िया की सभी खबरों के लिए आप हमेंफ़ेसबुकऔरट्विटरपर फ़ॉलो करें. वीडियो देखने के लिए हमारे हमारेयूट्यूबचैनल को सब्सक्राइब करें.

Updated On: May 15, 2023 9:10 am

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *