दिल्ली सरकार बड़ा ऐलान- कोरोना महामारी से मरने वालों के परिजनों को मिलेंगे 50 हजार रूपये

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कोरोना (Corona) पीड़ितों को राहत पहुंचाने के लिए चार बड़ी घोषणाएं की हैं.

दिल्ली में एक हफ्ते के लिए बढ़ाया गया लॉकडाउन, सीएम केजरीवाल ने किया ऐलान
दिल्ली में एक हफ्ते के लिए बढ़ाया गया लॉकडाउन, सीएम केजरीवाल ने किया ऐलान
Advertisements

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कोरोना (Corona) पीड़ितों को राहत पहुंचाने के लिए चार बड़ी घोषणाएं की हैं. दिल्ली में कोरोना से मरने वाले व्यक्तियों के परिजनों को 50 हजार रुपए की मुआवजा राशि, मृतकों के आश्रितों को पेंशन, लॉकडाउन से प्रभावित गरीब लोगों को निशुल्क 10 किलोग्राम राशन, अनाथ हुए बच्चों को पेंशन और उनकी शिक्षा का खर्च सरकार उठाएगी.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने बताया कि ऐसे सभी दिल्लीवासी जिनकी कोरोना के कारण मौत हुई है उनके परिजनों को एक मुश्त सहायता राशि के रूप में 50,000 रुपए दिए जाएंगे. गौरतलब है कि दिल्ली में अभी तक 22,111 व्यक्तियों की कोरोना के कारण मृत्यु हो चुकी है.

Advertisements

मुख्यमंत्री के मुताबिक कोरोना के कारण अनाथ होने वाले बच्चों को भी प्रतिमाह 2500 रुपए की पेंशन दी जाएगी। यदि किसी परिवार में माता-पिता में से एक की मृत्यु पहले ही हो चुकी है और दूसरे की कोरोना के कारण मृत्यु हो गई तो ऐसी स्थिति में भी परिवार के बच्चों को 25 वर्ष की आयु तक पेंशन दी जाएगी. साथ ही दिल्ली सरकार इन बच्चों की शिक्षा का पूरा खर्च भी उठाएगी.

Advertisements

इसके अलावा दिल्ली सरकार ने लॉकडाउन से प्रभावित लोगों को मुफ्त राशन देने का भी निर्णय लिया है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार द्वारा दिल्ली के 72 लाख राशन कार्ड धारकों को 10 किलो निशुल्क राशन दिया जाएगा. इसमें से 5 किलो राशन दिल्ली सरकार द्वारा और 5 किलो राशन प्रधानमंत्री मुफ्त राशन योजना के तहत मिलेगा.

India News,Entertainment NewsऔरLifestyle Newsin Hindi के लिए देखेंNews Aadhaar. देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारेFACEBOOKऔरTWITTERपेज से.

Updated On: July 20, 2022 9:08 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *