Indian Railway: वेटिंग टिकट पर RLWL, GNWL, PQWL, CKWL क्या है, जानिए इसका मतलब

वेटिंग टिकट पर लिखे CKWL, GNWL, PQWL या कभी RQWL, RLWL आदि का मतलब है कि टिकट किस तरह के वेटिंग लिस्ट में है. वेटिंग लिस्ट में टिकट के कंफर्म होने की संभावना उसके प्रकार पर निर्भर करती है.

Indian Railway: आपकी वेटिंग टिकट पर RLWL, GNWL, PQWL, CKWL क्या होता है, जानिए इसका मतलब
Indian Railway: आपकी वेटिंग टिकट पर RLWL, GNWL, PQWL, CKWL क्या होता है, जानिए इसका मतलब
Advertisements

Waiting Train Ticket : ट्रेन में यात्रा करने के लिए आपको बहुत पहले से रिजर्वेशन कराना पड़ता है. अगर बात करे त्यौहार की तो कंफर्म टिकट मिलना और भी मुश्किल हो जाता है और टिकट वेटिंग लिस्ट में चली जाती हैं. वेटिंग टिकट पर लिखे CKWL, GNWL, PQWL या कभी RQWL, RLWL आदि का मतलब है कि टिकट किस तरह के वेटिंग लिस्ट में है. वेटिंग लिस्ट में टिकट के कंफर्म होने की संभावना उसके प्रकार पर निर्भर करती है.

ये भी पढ़ें: Indian Railway: तत्काल टिकट बुक करने के लिए अपनाएं ये टिप्स, मिल जाएगी कंफर्म टिकट

Advertisements

आपको बता दें, भारतीय रेलवे में वेटिंग टिकट को अलग-अलग प्रकारों में बांटा जाता है. इनमें से प्रत्येक प्रकार के वेटिंग टिकट का अपना अलग अर्थ होता है और इनकी कंफर्म होने की संभावना भी अलग-अलग होती है. आइये जानते है वेटिंग टिकट पर लिखे PQWL, CKWL, RLWL आदि कोड्स का मतलब

  • PQWL: पूल्ड कोटा वेटिंग लिस्ट (Pooled Quota Waiting List)
  • CKWL: तत्काल कोटा वेटिंग लिस्ट (Cancelation Quota Waiting List)
  • RLWL: रिज़र्वेशन लिस्ट वेटिंग लिस्ट (Reservation List Waiting List)
  • GNWL: जनरल वेटिंग लिस्ट (General Waiting List)
  • RQWL: रिक्वेस्ट वेटिंग लिस्ट (Request Waiting List)

भारतीय रेलवे में वेटिंग टिकट के प्रकार

  1. GNWL (General Waiting List): यह सबसे आम प्रकार का वेटिंग टिकट है। यह उन यात्रियों को दिया जाता है जो ट्रेन के शुरूआती स्टेशन से यात्रा करते हैं. GNWL टिकट की कंफर्म होने की संभावना सबसे अधिक होती है.
  2. RQWL (Request Waiting List): यह वेटिंग टिकट उन यात्रियों को दिया जाता है जो ट्रेन के रूट में पड़ने वाले किसी मध्यवर्ती स्टेशन से यात्रा करते हैं. RQWL टिकट की कंफर्म होने की संभावना बहुत कम होती है.
  3. RLWL (Rescheduled Waiting List): यह वेटिंग टिकट उन यात्रियों को दिया जाता है जिनके टिकट कैंसिल हो गए हैं. RLWL टिकट की कंफर्म होने की संभावना GNWL टिकट से कम होती है, लेकिन RQWL टिकट से अधिक होती है.
  4. PQWL (Pooled Quota Waiting List): यह वेटिंग टिकट उन यात्रियों को दिया जाता है जो ट्रेन के रूट में पड़ने वाले किसी मध्यवर्ती स्टेशन से यात्रा करते हैं. PQWL टिकट की कंफर्म होने की संभावना RQWL टिकट से अधिक होती है.
  5. CKWL (Cancelling Quota Waiting List): यह वेटिंग टिकट उन यात्रियों को दिया जाता है जिन्होंने तत्काल टिकट बुक किया है और उनका टिकट कंफर्म नहीं हो पाया है. CKWL टिकट की कंफर्म होने की संभावना बहुत कम होती है.

ये भी पढ़ें: Indian Railway: किसी भी ट्रेन के कोच को बुक करने का पूरा प्रोसेस क्या है, यहां जानिए

Advertisements

अगर देखा जाए तो, GNWL टिकट सबसे अधिक संभावना वाला वेटिंग टिकट है, जबकि CKWL टिकट सबसे कम संभावना वाला वेटिंग टिकट है.

देश और दुन‍िया की सभी खबरों के लिए आप हमेंफ़ेसबुकऔरट्विटरपर फ़ॉलो करें. वीडियो देखने के लिए हमारे हमारेयूट्यूबचैनल को सब्सक्राइब करें.

Advertisements

Updated On: September 24, 2023 12:02 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *