Independence Day 2023: भारत की स्वतंत्रता दिवस से जुड़े हुए कुछ रोचक तथ्य यहां जानिए

Independence Day Facts in Hindi: भारत में हर साल 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) मनाया जाता है, हम भारतीयों के लिए ये दिन खास है क्योंकि इसी दिन भारत को आजादी मिली थी.

Independence Day 2023 भारत की स्वतंत्रता दिवस से जुड़े हुए कुछ रोचक तथ्य यहां जानिए
Independence Day 2023 भारत की स्वतंत्रता दिवस से जुड़े हुए कुछ रोचक तथ्य यहां जानिए
Advertisements

Independence Day Facts: भारत में हर साल 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है, हम भारतीयों के लिए ये दिन खास है क्योंकि इसी दिन भारत को आजादी मिली थी. भारत में पहला स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त 1947 को मनाया गया था तब से आज तक मनाया जाता आ रहा है. इस आज़ादी के लिए भारत के कई वीरों और वीरांगनाओं ने अपने जीवन का बलिदान दिया है.

स्वतंत्रता दिवस पर हर साल भारत के प्रधानमंत्री लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करते है और राष्टीय ध्वज तिरंगा को फहराते है. इसलिए आज हम आपको भारत की आजादी का पर्व स्वतंत्रता दिवस के कुछ रोचक तथ्य आपके साथ शेयर करना चाहते हैं.

Advertisements

भारत की आजादी के रोचक तथ्य – Independence Day Facts in Hindi

  1. 14 अगस्त की मध्यरात्रि को जवाहर लाल नेहरू ने अपना ऐतिहासिक भाषण ‘ट्रिस्ट विद डेस्टनी’ दिया था. जबकि वे देश के पहले प्रधानमंत्री 15 अगस्त की सुबह बने थे. इस भाषण को पूरी दुनिया ने सुना था.
  2. भारत का राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा पहली बार 7 अगस्त 1906 को कलकत्ता के पारसी बागान स्क्वायर में फहराया गया था, लाल किले में नहीं, और इसमें लाल, पीले और हरे रंग की लम्बवत धारियां थीं.
  3. जिस दिन 15 अगस्त 1947 को भारत आजाद हुआ, उस समय भारत का कोई राष्ट्रगान नही था. 1950 में “जन गण मन ” को भारत के राष्ट्रगान का गौरव मिला था. वैसे हमारे राष्ट्रगान “जन गण मन ” को 1911 को ही लिखा जा चुका था.
  4. 15 अगस्त, 1947 को लॉर्ड माउंटबेटन ने अपने दफ़्तर में काम किया. दोपहर में नेहरू ने उन्हें अपने मंत्रिमंडल की सूची सौंपी और बाद में इंडिया गेट के पास प्रिसेंज गार्डेन में एक सभा को संबोधित किया.

स्वतंत्रता दिवस रोचक तथ्य – Interesting Facts Independence Day in Hindi

  1. भारत अपना स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को मनाता है, जबकि पाकिस्तान 14 अगस्त को अपना आज़ादी दिवस मनाता हैं. इसका कारण यह है कि आजादी की घोषणा से एक दिन पहले भी भारत विभाजन की घोषणा कर दी गयी थी.
  2. 15 अगस्त तक भारत और पाकिस्तान के बीच सीमा रेखा का निर्धारण नहीं हुआ था. इसका फ़ैसला 17 अगस्त को रेडक्लिफ लाइन की घोषणा से हुआ.
  3. लाल किले पर झंडा भारतीय प्रधानमंत्री द्वारा 15 अगस्त को फहराया जाता है, लेकिन 1947 में लाल किले पर नेहरु जी ने झंडा 15 को नहीं, बल्कि 16 अगस्त को फहराया था.
  4. 15 अगस्त 1947 को शुक्रवार का दिन था. 15 अगस्त को भारत के अलावा तीन अन्य देशों का भी स्वतंत्रता दिवस है. दक्षिण कोरिया जापान से 15 अगस्त, 1945 को आज़ाद हुआ था. ब्रिटेन से बहरीन 15 अगस्त 1971 और फ्रांस से कांगो 15 अगस्त, 1960 को आज़ाद हुआ था.

ये भी पढ़ें

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Advertisements

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *