Throat Pain Home Remedies: गले में दर्द को खत्म करने के लिए घरेलू उपाय

Throat Pain Home Remedies: गले में चोट लगने, गले के छिलने, या अधिक गर्म पानी या खाना खाने के कारण गले में दर्द होने लगता हैं. गले में सूजन के कारण दर्द होना अनेक खतरनाक बीमारियों का संकेत हैं.

Throat Pain Home Remedies: गले में दर्द को खत्म करने के लिए घरेलू उपाय
Throat Pain Home Remedies: गले में दर्द को खत्म करने के लिए घरेलू उपाय
Advertisements

Throat Pain Home Remedies: गले में चोट लगने, गले के छिलने, या अधिक गर्म पानी या खाना खाने के कारण गले में दर्द होने लगता हैं. गले में सूजन के कारण दर्द होना अनेक खतरनाक बीमारियों का संकेत हैं. इसीलिए इस का इलाज शुरू में ही करा लेना चाहिए, क्योंकि बाद में ये गले का दर्द आपको अनेक रोगो का शिकार बना सकता हैं.

गले के दर्द को ठीक करने के लिए आप डॉक्टर का पास जा सकते है और चाहे तो घरेलू नुस्खों द्वारा भी अपने गले के दर्द को ठीक कर सकते हैं. इन घरेलू नुस्खों को सदियों से अनेक बीमारियों के इलाज में इस्तेमाल किया जा रहा हैं और इनका कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होता. तो चलिए जाने घरेलू नुस्खों द्वारा गले के दर्द का इलाज (Throat Pain Home Remedies).

Advertisements

गले मे दर्द का इलाज (Throat Pain Home Remedies)

प्याज का रस (Onion juice)

गले के दर्द को ठीक करने के लिए प्याज एक बढ़िया घरेलू नुस्खा हैं. प्याज का रस गले की सूजन को धीरे धीरे ठीक कर देता हैं. गर्म पानी में प्याज का रस पीने से गले का दर्द ठीक हो जाता हैं.

लहसुन (Garlic)

अपने एंटी-माइक्रोबियल गुणों के कारण लहसुन वायरस और बैक्‍टीरिया को मारने की क्षमता रखता हैं. लहसुन खाने से गले की सूजन और गला बैठने की समस्या धीरे धीरे अपने आप ठीक हो जायेगी. अगर आप चाहे, तो लहसुन की कली को कच्चा चबा सकते हैं, और चाहे तो लहसुन की कली का रस निकालकर पी सकते हैं.

Advertisements

साबुत धनिया (Whole coriander)

अगर आप गले का दर्द ठीक करना चाहते हैं, तो इसके लिए साबुत धनिया चबाकर खाये. जी हाँ हर तीन घंटे के अंतराल में दो से तीन चम्मच साबुत धनिया चबाकर खाने से गले का दर्द ठीक हो जाता हैं. गले का दर्द ठीक करने का यह सबसे बढ़िया घरेलू नुस्खा हैं.

निम्बू का रस (Lemon juice)

गर्म पानी में नीबू का रस और नमक मिलाकर गरारे करने से गले की सूजन और गले का दर्द दोनों ठीक हो जाते हैं. निम्बू में एसिड पाया जाता हैं, इसीलिए निम्बू बैक्‍टीरिया को मारकर गले की सूजन को खत्म करता हैं.

Advertisements

शहतूत (Mulberry)

शहतूत गले के दर्द और गले की खुश्की को ठीक करने में सहायक हैं. गले के दर्द और खुश्की से निजात पाने के लिए शहतूत का शरबत बनाकर पीना चाहिए.

नमक (Salt)

गले के दर्द का एक बड़ा कारण हैं, गले की सूजन. गले की सूजन को ठीक करने में नमक सहायक हैं. गर्म पानी में नमक डालकर दिन में 7 से 8 बार गरारा करने से एक दिन में ही गले की सूजन काफी हद तक कम हो जायेगी| इससे गले के दर्द में भी आराम मिलेगा.

सेब का सिरका (Apple vinegar)

कई बार बैक्‍टीरिया के कारण भी गले में सूजन आ जाती हैं. सेब का सिरका बैक्‍टीरिया के द्वारा होने वाली गले की सूजन को ठीक करने में सहायक हैं. गले में सूजन होने पर कुछ दिनों तक दिन में दो बार एक कप पानी में शहद और दो चम्मच सेब का सिरका मिलाकर पियें. इससे जल्दी लाभ होगा.

अदरक (Ginger)

अदरक गले की सूजन को खत्म करके गले के दर्द से निजात दिलाने में सहायक हैं. एक बड़े कप पानी में अदरक के छोटे छोटे दो तीन टुकड़े डालकर कुछ देर उबाले. अब इस पानी को छलनी से छानकर ठंडा होने दे. ठंडा होने पर इस पानी में शहद और निम्बू के रस की कुछ बुँदे डालकर पियें. अदरक की ये चाय गले के दर्द को जल्दी खत्म कर देगी. अगर आप चाहे, तो अदरक का रस निकालकर भी पी सकते हैं.

मूली (Radish)

गले में घाव होने पर गले में दर्द होता हैं. गले के घाव को ठीक करने के लिए मूली के रस में बराबर मात्रा में पानी मिलाये. अब इसमें थोड़ा नमक मिलाकर गरारे करे.

Disclaimer: All information are good but we are not a medical organization so use them with your own responsibility.

ये भी पढ़ें

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Updated On: June 18, 2022 8:17 am

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *