One Nation One Ration Card योजना क्या है ? जानिए इसके लाभ और फायदे

One Nation One Ration Card Scheme: इस योजना को पूरे भारत देश में लागू करने के लिए 30 जून 2030 तक का समय सुनिश्चित किया गया है. आइये जानते है एक राष्ट्र एक राशन कार्ड के लाभ बारे में..

One Nation One Ration Card योजना क्या है ? जानिए इसके लाभ और फायदे
One Nation One Ration Card योजना क्या है ? जानिए इसके लाभ और फायदे
Advertisements

One Nation One Ration Card Scheme: केंद्र की मोदी सरकार ने इस नई योजना की शुरुआत की है जिसके अंतर्गत एक राष्ट्र एक राशन कार्ड रहेगा. यानी कहीं का भी राशन कार्ड किसी भी जगह पर वैद्य होगा और इसका उपयोग आसानी से किया जा सकता है. इसलिए इस योजना को One Nation One Ration Card या एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना का कहा जाता है.

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना (One Nation One Ration Card) के अंतर्गत आप किसी भी क्षेत्र के नागरिक राशन कार्ड के माध्यम से देश के किसी भी राज्य से पीडीएस राशन की दुकान से राशन प्राप्त कर सकेंगे तथा राष्‍ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 के तहत सभी लोगों को अनाज की उपलब्धता सुनिश्चित हो सकेगी. इस स्कीम के लागू हो जाने से देश के सभी राज्य या केंद्र शासित प्रदेशों में एक राशन कार्ड वैद्य होगा यानी कहीं का भी राशन कार्ड धारक कहीं की भी राशन कार्ड वाली दुकान से सब्सिडी पर अनाज खरीद पाएगा जिससे इनकी समस्या कम होगी.

Advertisements

इस योजना को पूरे भारत देश में लागू करने के लिए 30 जून 2030 तक का समय सुनिश्चित किया गया है. आइये जानते है एक राष्ट्र एक राशन कार्ड के लाभ बारे में..

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना के फायदे – One Nation One Ration Card Scheme Benefits

  1. वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम शुरू होने का सबसे बड़ा फायदा गरीबों को मिलेगा. साथ ही नए राशन कार्ड में आवश्यक न्यूनतम विवरण शामिल होगा.
  2. यदि आप एक जगह से दूसरी जगह शिफ्ट होते हैं तो भी आप इस एक देश एक राशन कार्ड के माध्यम से आसानी से अन्य राज्य में भी उचित मूल्य पर राशन की दुकान से राशन पा सकते हैं.
  3. योजना के तहत फर्जी राशन कार्ड पर रोक लगाने में भी मदद मिलेगी. इसके लिए सरकार इंटीग्रेटेड मैनेजमेंट पब्लिक डिस्टीब्यूशन सिस्टम के अंतर्गत आकड़ो को उपलब्ध कराएगी.
  4. साथ आपको इसके लिए कंही आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी, केंद्र सरकार स्वयं उपलब्ध आकड़ो के अनुसार लाभार्थियों के राशन कार्ड फ़ोन पर आधार कार्ड से सत्यापित कर लिंक करेंगी.
  5. सभी राशन कार्डों को आधार कार्ड से जोड़ने और राशन का आवंटन प्वांइट ऑफ सेल की व्‍यवस्‍था से शुरू होगी.
  6. योजना से राशन कार्ड पर मिलने वाली राशन पर होने वाली धांधली को रोका जा सकते है.

आपको बता दें, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, बिहार, झारखण्ड, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक आदि राज्यों में वन नेशन वन राशन कार्ड योजना शुरू करने की घोषणा की गयी थी.

Advertisements

ये भी पढ़ें

न्यूज़ आधारके अन्य ख़बरों के लिए आप हमेंफ़ेसबुकऔरट्विटरपर फ़ॉलो करें.वीडियो देखने के लिए हमारेहमारे यूट्यूबचैनल को सब्सक्राइब करें

Advertisements

Updated On: July 20, 2022 8:52 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *