Aadhaar Card: आधार कार्ड में एड्रेस अपडेट कैसे करें, यहां जानें आसान तरीका

हम आपको घर बैठे ऑनलाइन आधार कार्ड (Aadhar Card) पर एड्रेस अपडेट करने के बारे में बताएंगे, जिससे आपके आधार कार्ड में पुराने पते की जगह आप नए पते को अपडेट कर हर परेशानियों से मिनटों में छुटकारा पा सकते हैं.

Aadhaar Card Updates: आधार कार्ड में एड्रेस अपडेट कैसे करें, यहां जानें आसान तरीका
Aadhaar Card Updates: आधार कार्ड में एड्रेस अपडेट कैसे करें, यहां जानें आसान तरीका
Advertisements

आज के समय में आधार कार्ड (Aadhar Card)बहुत जरूरी हो गया है, फिर चाहे बैंक में खाता खुलवाना हो, राशन कार्ड बनवाना हो या फिर रसोई गैस कनेक्शन लेना हो, सभी सरकारी/गैर सरकारी कामो में आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ती है. ऐसे में अगर आपके आधार कार्ड पर घर का पता है और आप कही दूसरे पते पर रहते है. इस कारण से आपको कई जगह एड्रेस प्रूफ को लेकर काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. इसलिये यह जरूरी हो जाता है की दूसरे पते पर जाने के बाद आधार कार्ड में पते को अपडेट करा लें.

हम आपको घर बैठे ऑनलाइन आधार कार्ड पर एड्रेस अपडेट करने के बारे में बताएंगे, जिससे आपके आधार कार्ड में पुराने पते की जगह आप नए पते को अपडेट कर हर परेशानियों से मिनटों में छुटकारा पा सकते हैं.

Advertisements

आधार कार्ड में ऑनलाइन एड्रेस अपडेट करें

  1. आधार कार्ड में पता बदलने के लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की वेबसाइट uidai.gov.in पर जाए और फिर Aadhaar Online Services पर क्लिक करें.
  2. अब आपको Update Aadhaar का ऑप्शन मिलेगा,ठीक नीचे Update Your Address Online पर क्लिक करे.
  3. Update Your Address Online पर क्लिक करते ही Aadhar Self Service Update Portal का नया पेज खुल जायेगा. Update Your Address Online के नीचे Proceed To Update Address ऑप्शन पर क्लिक करें.
  4. अब आप जिस आधार कार्ड का एड्रेस अपडेट करना चाहते है उसका 12 अंको का आधार नंबर Enter Aadhar Number वाले बॉक्स में डालें. Captcha Code डालें Send OTP पर क्लिक करें.
  5. अब एक OTP आपके रजिस्टर नंबर पर आएगा, जिसे Enter OTP वाले बॉक्स में एंटर करके Login करें.
  6. अगले स्टेप में Update Address Via Address Proof पर क्लिक करें.
  7. इस स्टेप में आपको अपना नया पता जहां का एड्रेस आप अपडेट करना चाहते हैं अच्छे से भरें. सभी डिटेल भरने के बाद आप Preview पर क्लिक करें, अगर आपके द्वारा भरा गया डिटेल सही है तो पर टिक करें और Proceed पर क्लिक करें.
  8. इसके बाद आपसे आपका डेटा Upload करने के लिए कहा जाएगा जैसे-राशन कार्ड,पासपोर्ट,बैंक पासबुक बैंक स्टेटमेंट,पोस्ट ऑफिस अकाउंट पासबुक, वोटर कार्ड आदि हैं. इसमें से किसी एक आईडी को Upload करके सबमिट बटन पर क्लिक करें.
  9. सबमिट करने के बाद आपको एक अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (Update Request Number) मिलेगा, जिसकी मदद से आप रिक्वेस्ट की कॉपी डाउनलोड और प्रिंट कर सकेंगे.
  10. रिक्वेस्ट सबमिट करने के कुछ दिन बाद आपका नया पता अपडेट हो जाएगा और आपको ई-मेल या मोबाइल नंबर पर नोटिफिकेशन मिलेगा. आप Check Aadhar Update Status पर क्लिक करके Update Request Number (URN) नंबर से Status की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Updated On: March 5, 2023 5:44 pm

Advertisements

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *