Maha Shivratri 2023: आज है महाशिवरात्रि, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व

Maha Shivratri 2023 Date: महाशिवरात्रि का त्योहार भगवान शिव की पूजा के लिए समर्पित है. महाशिवरात्रि का पर्व हर वर्ष फागुन माह के कृष्ण पक्ष चतुर्दशी को मनाया जाता है.

Maha Shivratri 2023 महाशिवरात्रि 2018 इस दिन है शिवरात्रि, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व (Image Source: Pixabay)
Maha Shivratri 2023 महाशिवरात्रि 2018 इस दिन है शिवरात्रि, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व (Image Source: Pixabay)
Advertisements

Maha Shivratri 2023 Date: महाशिवरात्रि का त्योहार भगवान शिव की पूजा के लिए समर्पित है. महाशिवरात्रि का पर्व हर वर्ष फागुन माह के कृष्ण पक्ष चतुर्दशी को मनाया जाता है. इस साल महाशिवरात्रि का पर्व 18 फरवरी 2023 को मनाया जाएगा. इस दिन, शिव मंदिरों को फूलों से सजाया जाता है और अविवाहित महिलाएं और लड़कियां व्रत भी रखती है और अपने होने वाले पति के लिए भगवान शिव से प्रार्थना करती हैं कि उन्हें उनके जैसा जीवनसाथी पति मिलें.

महाशिवरात्रि 2023 पूजा विधि

हिंदू पंचांग के अनुसार, इस साल महाशिवरात्रि 18 फरवरी 2023 को मनाया जाएगा. हर साल महाशिवरात्रि फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाया जाता है.

Advertisements
  • महाशिवरात्रि मुहूर्त प्रारंभ: 18 फरवरी को रात 8 बजकर 03 मिनट पर
  • महाशिवरात्रि समापन: 19 फरवरी को शाम 04 बजकर 19 मिनट पर

महाशिवरात्रि क्यों मनाई जाती है?

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, यह दिन इसलिए मनाया जाता है क्योंकि इस दिन भगवान शिव ने देवी पार्वती से विवाह किया था. यह एक कारण है कि अविवाहित लड़कियां और महिलाएं भगवान शिव जैसा पति पाने के लिए महाशिवरात्रि पर्व के दौरान व्रत रखती हैं और प्रार्थना करती हैं.

Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर अपनों को भेजें ये भक्तिमय शुभकामनाएं

Advertisements

महाशिवरात्रि का महत्व

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, महाशिवरात्रि से कई कहानियां जुड़ी हुई हैं. एक कहानी के अनुसार, यह वह दिन है जब भगवान शिव तांडव करते हैं, जो निर्माण, संरक्षण और विनाश का एक स्वर्गीय नृत्य है. इसी तरह दूसरी कहानी के अनुसार, इस दिन भगवान शिव ने हलाहल विष पिया था, जिसने विश्व की रक्षा के लिए सभी नकारात्मकता को दूर कर दिया था. एक कहानी कहती है कि यह वह दिन है जब शिव और पार्वती का विवाह हुआ था. चाहे कोई भी कारण हो, शिव भक्त इस अवसर को बड़े हर्षोउल्लास के साथ मनाते हैं.

[sc_fs_multi_faq headline-0=”h4″ question-0=”महा शिवरात्रि 2023 कब है?” answer-0=”महाशिवरात्रि का पर्व 18 फरवरी 2023 को मनाया जाएगा.” image-0=”” headline-1=”h4″ question-1=”महा शिवरात्रि क्यों मनाई जाती है?” answer-1=”हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, इस दिन भगवान शिव और देवी पार्वती का विवाह हुआ था.” image-1=”” count=”2″ html=”true” css_class=””]

Advertisements

देश और दुन‍िया की खबरोंके लिए आप हमेंफ़ेसबुकऔरट्विटरपर फ़ॉलो करें. वीडियो देखने के लिए हमारे हमारेयूट्यूबचैनल को सब्सक्राइब करें.

Updated On: February 25, 2023 10:19 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *