Sawan 2023: सावन महीने में भगवान शंकर को इन तरीकों से करें प्रसन्न

Sawan 2023: हिन्दू धर्म में सावन महीने का बहुत बड़ा महत्व होता है, क्योंकि पूरा सावन महीना देवों के देव भगवान शिव शंकर के लिए समर्पित होता है.

Sawan 2023: सावन महीने में भगवान शंकर को इन तरीकों से करें प्रसन्न (Image Credit: Pixabay)
Sawan 2023: सावन महीने में भगवान शंकर को इन तरीकों से करें प्रसन्न (Image Credit: Pixabay)
Advertisements

हिन्दू धर्म में सावन महीने का बहुत बड़ा महत्व होता है, क्योंकि पूरा सावन महीना देवों के देव भगवान शिव शंकर के लिए समर्पित होता है. सावन महीने के सोमवार का महत्व और भी अधिक होता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, सावन में भगवान भोलेनाथ की पूजा-अराधना करने से भक्तों की हर मनोकामना पूर्ण होती हैं.

सावन के पहले सोमवार के दिन से ही भगवान शिव और मां पार्वती के पूजन मात्र से ही भक्तों पर कृपा बरसने लगती है. सावन माह में भगवान शिव की बेलपत्र से पूजा करना अत्यंत श्रेष्ठ एवं शुभफलदायक है. अगर जिन लड़कियों का विवाह नहीं हो रहा हैं या उनके विवाह में अड़चने आ रही है तो सावन के सोमवार का व्रत करने से उनको मनचाहा वर मिल जाता है. और जो व्यक्ति सावन में भोले शंकर की विशेष पूजा-अर्चना करता है, उसके वैवाहिक जीवन में कभी कोई भी परेशानी नहीं आती है.

Advertisements

सावन महीने में करें शिव शक्ति मंत्र जाप

ॐ नमः शिवाय।
प्रौं ह्रीं ठः।
ऊर्ध्व भू फट्।
ॐ त्र्यंम्बकम् यजामहे,
सुगन्धिपुष्टिवर्धनम्।
उर्वारुकमिव बन्धनान्,
मृत्योर्मुक्षीय मामृतात्।।’

Significance of Sawan Month | सावन महीने का महत्व

चैत्र के पांचवे महीने को सावन का महीना कहा जाता है. शिवपुराण के अनुसार, भगवान शिव ने सावन के महीने में माता पार्वती की तपस्या से खुश होकर उन्हें पत्नी के रूप में स्वीकारा था. सावन के महीने में भगवान शिव अपने भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं. मान्यताओं के अनुसार सावन के महीने में व्रत रखने वाली लड़कियों को भगवान शिव के आशीर्वाद से मनपसंद जीवनसाथी प्राप्त होता है.

Advertisements

ये भी पढ़ें

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaarपर क्लिक करें.

Advertisements

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *