Back Pain: कमर दर्द के कारण, घरेलू उपचार, बचाव और योगासन

Back Pain Home Remedies in Hindi: यदि आपको लंबे समय तक कमर दर्द होता है, तो आपको अपने चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए. आप कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए नीचे दिए गए कुछ घरेलु उपायों से ठीक कर सकते है.

Back Pain: कमर दर्द के कारण, घरेलू उपचार, बचाव और योगासन (Image Credit: Pixabay)
Back Pain: कमर दर्द के कारण, घरेलू उपचार, बचाव और योगासन (Image Credit: Pixabay)
Advertisements

Back Pain: कमर दर्द एक आम समस्या है जो कि कमर के निचले हिस्से में होती है. यह दर्द स्थायी या अस्थायी भी हो सकता है और उपचार के बिना बढ़ता रहता है. कमर दर्द कई कारणों से हो सकता है, जैसे कि पेट के किसी अंग में संक्रमण, किडनी या मूत्राशय से संबंधित समस्याएं जैसे कि, गुर्दे की पथरी, ट्यूमर, कमर के हड्डी या मांसपेशियों के कुछ प्रकार के रोग या अन्य मेडिकल समस्याएं आदि.

यदि आपको लंबे समय तक कमर दर्द होता है, तो आपको अपने चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए ताकि वह आपकी समस्या के कारणों का पता लगा सके और उपचार के लिए सलाह दे सके. आप कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए नीचे दिए गए कुछ घरेलु उपायों से ठीक कर सकते है.

Advertisements

कमर दर्द के घरेलू उपचार – Home Remedies For Back Pain in Hindi

  1. अदरक: अदरक में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं, जो कमर दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं. आप एक छोटा टुकड़ा अदरक को चबाकर या अदरक का रस पीकर कमर दर्द से राहत पा सकते हैं.
  2. ग्रीन टी: ग्रीन टी में मौजूद कैफीन एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इनफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो कमर दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं.
  3. अदरक और नमक का पानी: अदरक और नमक का पानी पीने से कमर दर्द से राहत मिल सकती है. आप एक गिलास गुनगुने पानी में एक छोटा टुकड़ा अदरक और एक चम्मच नमक मिलाकर पी सकते हैं.
  4. दही: दही में एंटी-इनफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो कमर दर्द को कम कर सकते हैं. आप दही को अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं या एक कटोरी दही में एक चम्मच हल्दी मिलाकर खाने से भी फायदा होता है.
  5. मालिश: नरम हाथों से कमर के निकट स्थानों पर मालिश करने से कमर दर्द में जल्द राहत मिल सकती है.
  6. ज्यादा पानी का सेवन: पानी की कमी आपके शरीर को तनाव में रखती है और कमर दर्द को बढ़ाती है. इसलिए रोजाना 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए.

कमर दर्द से बचने के उपाय

कमर दर्द अनेक कारणों से हो सकता है, जैसे कि गलत तरीके से बैठना, शारीरिक श्रम, मांसपेशियों या हड्डियों में चोट और कई अन्य। यदि आपका कमर दर्द लंबे समय तक बना रहता है या असहनीय होता है. इसके लिए आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। लेकिन आप घर बैठे भी कमर के दर्द से बच सकते है.

  1. सही तरीके से बैठे: अगर आप सही ढंग से नहीं बैठते हैं तो इससे कमर दर्द हो सकता है. सटीक तरीके से बैठने के लिए अपनी पीठ को सीधा रखें और पैरों को फ्लैट रखें. अपनी पीठ को सीधा रखने के लिए एक उच्च गद्दी या कुर्सी का उपयोग करें.
  2. नियमित व्यायाम: नियमित व्यायाम से आप अपनी कमर को मजबूत बनाए रख सकते हैं और कमर दर्द से बच सकते हैं। व्यायाम शुरू करने से पहले आप डॉक्टर से परामर्श लें.
  3. सही खानपान: सही खानपान बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि गैस, कब्ज और वजन बढ़ना भी कमर दर्द का कारण हो सकता है. फल, सब्जी, पूरे अनाज, और पर्याप्त मात्रा में पानी पीना सही खानपान है. बहुत ज्यादा मसालेदार खाद्य पदार्थों का सेवन न करें.
  4. बैक सपोर्ट: एक अच्छा बैक सपोर्ट आपके कमर दर्द से बचाता है. यदि आप लंबे समय तक बैठते हैं या खड़े रहते हैं तो आपको एक बैक सपोर्ट लगाने की आवश्यकता है.
  5. सही तरीके से सोएं: सही तरीके से सोने से भी आप कमर दर्द से बच सकते है.

कमर दर्द के लिए योगासन – Yoga for Back Pain in Hindi

कमर दर्द के लिए योगासन आपको दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. निम्नलिखित योगासन कमर दर्द के लिए उपयोगी हो सकते हैं.

Advertisements
  1. भुजंगासन (Cobra pose): इस आसन में आपको पेट के बल लेट जाना होता है और फिर अपनी छाती को ऊपर की ओर उठाना होता है. इससे कमर में खिंचाव कम होता है और पीठ की मांसपेशियों में संचार होता है.
  2. मार्जरी आसन (Cat-Cow pose): इस आसन में आपको चारों आयामों में बैठना होता है. फिर अपनी सांसों के साथ श्वास को समायोजित करते हुए, आपको अपनी गर्दन और कमर को ऊपर और नीचे करना होता है. इससे कमर की मांसपेशियों में उतार-चढ़ाव होता है जो दर्द से राहत दिलाता है.
  3. बालासन (Child’s pose): इस आसन में आपको घुटनों के बल बैठना होता है और फिर अपने सर को नीचे करना होता है. इससे कमर की मांसपेशियों में खिंचाव कम होता है और दर्द से राहत मिलती है.

Updated On: April 9, 2023 8:17 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *