Migraine Symptoms in Hindi: माइग्रेन के लक्षण, कारण और घरेलू उपचार

Migraine in Hindi: आज कल के समय में सिरदर्द एक आम समस्या बन गया है. माइग्रेन में होने वाला सिरदर्द बहुत तकलीफ देय होता है. आज हम इस लेख में माइग्रेन के लक्षण, कारण और इस बीमारी से निजात पाने के लिए कुछ घरेलु उपचार के बारे में बताएंगे.

Migraine Symptoms in Hindi: माइग्रेन के लक्षण, कारण और घरेलू उपचार
Migraine Symptoms in Hindi: माइग्रेन के लक्षण, कारण और घरेलू उपचार
Advertisements

Migraine Symptoms in Hindi: आज कल के समय में सिरदर्द एक आम समस्या बन गया है. माइग्रेन में होने वाला सिरदर्द बहुत तकलीफ देय होता है. मुख्य रूप से युवाओं में माइग्रेन (Migraine) का सबसे बड़ा कारण नींद या अच्छे भोजन के कमी, भागदौड़ भरी जिंदगी और अत्यधिक काम या तनाव है. इस प्रकार के सिरदर्द या माइग्रेन की समस्या से काफी लोगों परेशान है.

माइग्रेन का दर्द (Migraine Pain) कई बार अन्य प्रकार की बिमारियों का न्योता दे सकता है. इसलिए आज हम इस लेख में माइग्रेन के लक्षण, कारण और इस बीमारी से निजात पाने के लिए कुछ घरेलु उपचार के बारे में बताएंगे.

Advertisements

माइग्रेन के लक्षण – Migraine Symptoms in Hindi

जब आप के सिर के एक हिस्से में बुरी तरह धुन देने वाले मुक्कों का एहसास होता है, और लगता है कि सिर अभी फट जाएगा या आप जब काम कर रहे है और उसी समय अत्यंत दर्द हो और काम करना भी मुश्किल हो जाए. अगर इनमें से किसी भी प्रश्न का उत्तर हां में है, तो इस बात की पूरी संभावना है कि आपको माइग्रेन हुआ है। ज्यादातर लोगों को माइग्रेन का पता तब चलता है, जब वे कई साल तक इस समस्या को झेलने के बाद इसके लक्षणों के आदि हो जाते हैं.

माइग्रेन के मुख्य कारण – Migraine Causes in Hindi

Migraineहोने का मुख्य कारण सबसे ज्यादा काम करना, हर समय तनाव में रहना, सही समय पर भोजन न करना, धूम्रपान, परफ्यूम और बहुत कम या ज्यादा नींद लेना हो सकते हैं. इसके अलावा हार्मोनल परिवर्तन, सिर पर चोट लगना, आंखों पर स्ट्रेस पड़ना या तेज रोशनी, एक्सरसाइज न करने से भी माइग्रेन की समस्या उत्पन्न हो सकती है.

Advertisements

माइग्रेन से बचने के घरेलू उपाय – Migraine Home remedies in Hindi

  1. नींबू के छिलके को पीसकर इसका लेप माथे पर लगाने से माइग्रेन में होने वाले सिरदर्द से राहत मिलती है.
  2. माइग्रेन में हमे खाने के टाइम टेबल का भी बहुत ही ध्यान रखना होता है क्योकि अगर आप ज्यादा देर तक भूखे और बिना कुछ खाना खाये रहें तो माइग्रेन का दर्द दुबारा शुरू हो जाता है.
  3. सोते समय रात को लाइट बंद करके सोएं. क्योकि तेज़ रौशनी माइग्रेन के लक्षणों को ज्यादा बढ़ा देती हैं इसलिए हमेशा लाइट बंद करने के बाद एक अंधेरे कमरे में ही सोएं
  4. माइग्रेन का दर्द होने पर कपूर को घी में मिलाकर सिर पर हल्के हाथों से मालिश करें जिससे दर्द में का बहुत फी आराम मिलेगा.
  5. हरी पत्तेदार सब्जियों और फल जैसे – गाजर, पालक, खीरा का सेवन करें और जहां तक हो सके मौसमी फल और हरी सब्जियाँ का उपयोग ज्यादा करें.
  6. माइग्रेन की समस्या के दौरान रात में हल्का तथा फाइबर युक्त भोजन करें, ये आपके पेट के पाचन तंत्र को सही रखता है और पेट सम्बन्धी समस्याओं से भी बचाता है.
  7. माइग्रेन होने पर हल्के हाथों से अपने सिर की मालिश कर सकते हैं. अगर आप अपने सर या कंधे की मालिश करते हैं तो माइग्रेन में बहुत आराम मिलता है.
  8. दर्द में आइस पैक लगाने से बहुत आराम मिलता है. अगर आप इसे अपने सर या गर्दन के आस पास रखे तो ये आपके ब्लड सर्कुलेशन को नियंत्रित कर सकता है.

ये भी पढ़ें

लाइफस्टाइलऔरस्वास्थ्यसे जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहेंन्यूज़ आधारके साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaarऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.

Advertisements

Updated On: June 18, 2022 12:51 pm

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *